Britain: ब्रिटेन में कम हो रहे ईसाई, बढ़ रही मुस्लिमों की आबादी, हिंदुओं का ये है हाल
topStories1hindi1464902

Britain: ब्रिटेन में कम हो रहे ईसाई, बढ़ रही मुस्लिमों की आबादी, हिंदुओं का ये है हाल

Britain population: ब्रिटेन की जनसंख्या को लेकर हाल ही में आई रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में ईसाइयों की संख्या कम हुई है.

Britain: ब्रिटेन में कम हो रहे ईसाई, बढ़ रही मुस्लिमों की आबादी, हिंदुओं का ये है हाल

Christians decreasing in Britain: ब्रिटेन की आबादी में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. मंगलवार को जारी जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक पहली बार ऐसा देखने को मिला है कि इंग्लैंड और वेल्स में ईसाइयों की आबादी आधी से भी कम हो गई है. ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ONS) को आंकड़ों के मुताबिक 2021 में की गई 10-वर्षीय जनगणना में मुस्लिम आबादी में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

इस रिपोर्ट के बारे में जब यॉर्क स्टीफन कॉट्रेल चर्च के प्रधान पादरी से पूछा गया तो उन्होंने इसपर आश्चर्य नहीं जताया. उन्होंने कहा कि समय के साथ ईसाइयों की आबादी तेजी से कम हो रही है. उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा संकटग्रस्त समय में लोगों को अध्यात्म का सहारा जरूर लेना पड़ेगा. नास्तिकों के अधिकारों पर हमेशा मुखर रहने वाले एंड्रयू कोपसन ने कहा कि धर्म से जुड़े मुद्दों पर सरकार को अपना रवैया बदलना चाहिए.

तेजी से घट रही ईसाइयों की आबादी

इस रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड और वेल्स में 27.5 मिलियन के करीब यानी 46.2 प्रतिशत ईसाई आबादी है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि 2011 के बाद से ईसाइयों की आबादी में 13.1 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है. वहीं धर्म की बात पर 37.2 प्रतिशत यानी लगभग 22.2 मिलियन लोगों ने कोई जवाब नहीं दिया. जबकि मुसलमानों की आबादी 3.9 मिलियन यानी 6.5 प्रतिशत बढ़ी है, जो पहले 4.9 प्रतिशत थी.

जारी हुए अलग-अलग आंकड़ो

अगली सबसे आम प्रतिक्रियाएं हिंदू (1.0 मिलियन) और सिख 524,000 थीं, जबकि बौद्धों ने यहूदी लोगों (273,000 से 271,000) को पीछे छोड़ दिया. ONS पिछले साल की जनगणना के प्रमुख खंडों को जारी करता रहा है, और नवीनतम धर्म और जातीय पहचान से संबंधित है. स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के अलग-अलग आंकड़े जारी किए गए हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news