कोलंबिया : रक्षा मंत्री ने पुलिस की क्रूरता के लिए मांगी माफी, किया न्याय दिलाने का वादा

रक्षा मंत्री कार्लोस होम्स ट्रुजिलो (Carlos Holmes Trujillo) ने एक वीडियो मैसेज जारी करके कहा है कि, ‘नेशनल पुलिस अपने किसी सदस्य के द्वारा किए गए कानून के किसी भी उल्लघंन या नियमों की अनभिज्ञता के लिए माफी मांगती है’.

कोलंबिया : रक्षा मंत्री ने पुलिस की क्रूरता के लिए मांगी माफी, किया न्याय दिलाने का वादा
फोटो साभार: (रॉयटर्स)

बोगोटा : कोलंबिया (Colombia) इस वक्त आक्रोश की आग में जल रहा है, इसके बाद देश के रक्षा मंत्री को पुलिस की क्रूरता पर नेशनल पुलिस और एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से माफी मांगनी पड़ी. पुलिस हिरासत में एक व्यक्ति की मौत के बाद देश में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. विरोध की आग में बहोटा और सॉचा शहर जल उठे हैं. प्रदर्शन के दौरान सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं, जबकि 13 लोगों की मौत हो गई है.

शुक्रवार की सुबह रक्षा मंत्री कार्लोस होम्स ट्रुजिलो (Carlos Holmes Trujillo) ने एक वीडियो मैसेज जारी करके कहा है कि, ‘नेशनल पुलिस अपने किसी सदस्य के द्वारा किए गए कानून के किसी भी उल्लघंन या नियमों की अनभिज्ञता के लिए माफी मांगती है’.

 

ये विरोध तब शुरू हुआ जब 46 साल के जेवियर ऑर्डोनेज पर पुलिस अत्याचार का एक वीडियो वायरल हुआ. उस वीडियो में देखा जा सकता है कि जेवियर पर पुलिस स्टन गन से अटैक कर रही है, उसे नीचे दबा रही है और वो लगातार रोते हुए उन्हें रुकने की ये कहते हुए गुहार लगा रहा है, ‘प्लीज.. नो मोर’. जैसे ही ये वीडियो सोशल मीडिया के जरिए आम लोगों तक पहुंचा, गुस्सा और आक्रोश बढ़ता चला गया, इस तब चरम पर पहुंच गया, जब ये खबर आई कि जिस हॉस्पिटल में जेवियर का इलाज चल रहा था, वहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने शुक्रवार शाम को कहा कि सारी मौतों की तेजी से जांच की जाएगी, और सुरक्षा बलों द्वारा किया गया कोई भी अत्याचार सहन नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- DNA ANALYSIS: चीन समझता है सिर्फ ताकत की भाषा, LAC पर विवाद सुलझाने के लिए भारत को करना होगा ये काम

पुलिस ने कहा है कि जेवियर कोरोना वायरस महामारी के चलते लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद एक गली में दोस्तों के साथ शराब पी रहा था. ऑर्डोनेज की मौत के मामले में फंसे 2 पुलिस अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है और उन पर अपने पद के दुरुपयोग व हत्या का मामला भी चलाया जाएगा. साथ ही उसकी हत्या से जुड़े 5 अधिकारियों को भी निलंबित कर दिया गया है.

अपने नागरिकों से शांति की अपील करते हुए अपने रात्रिकालीन टीवी प्रसारण में प्रेसीडेंट इवान ने कहा कि, ‘हम इस मामले में तेजी से काम करेंगे ताकि जिन घटनाओं में जिनके परिजनों की मौत हुई है, उनको ना केवल स्पष्टीकरण मिल सके बल्कि सजाओं के ऐलान से न्याय भी’.

पुलिस और विरोध कर रहे स्थानीय लोगों के बीच हिंसक झड़प में सैकड़ों प्रदर्शनकारी घायल हो गए हैं. करीब 200 पुलिस अधिकारी भी घायल हो गए हैं. करीब 60 पुलिस स्टेशनों में तोड़फोड़ की गई है, दर्जनों सरकारी वाहनों को तोड़ दिया गया है. ड्यूक ने बताया कि अब तक इस मामले में 140 के करीब लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

VIDEO