अमेरिका-ब्रिटेन और कनाडा के लोगों ने बनाया था तख्तापलट करने का प्लान, इस देश ने दी 37 लोगों को मौत की सजा
Advertisement
trendingNow12429774

अमेरिका-ब्रिटेन और कनाडा के लोगों ने बनाया था तख्तापलट करने का प्लान, इस देश ने दी 37 लोगों को मौत की सजा

Congo court Coup allegations sentences 37 to death: मध्य अफ्रीकी देश कांगो की सैन्य अदालत ने तख्तापलट के मामले में एक बड़ा फैसला सुनाया है. अदालत ने 3 अमेरिकियों और 37 अन्य को मौत की सजा सुनाई है. इन्हें अपील करने के लिए पांच दिन का समय दिया गया है.

 

अमेरिका-ब्रिटेन और कनाडा के लोगों ने बनाया था तख्तापलट करने का प्लान, इस देश ने दी 37 लोगों को मौत की सजा

Congo court sentences: कांगो की सैन्य अदालत ने तख्तापलट के प्रयास में शामिल तीन अमेरिकियों सहित 37 लोगों को शुक्रवार को मौत की सजा सुनाई. 14 लोगों को बरी कर दिया गया. कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में मई में विपक्ष के एक नेता क्रिश्चियन मलंगा के नेतृत्व में राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी के करीबी सहयोगी को निशाना बनाकर किए गए असफल तख्तापलट के प्रयास में छह लोग मारे गए थे. राष्ट्रपति कार्यालय पर कुछ समय के लिए कब्जा कर लिया था.

पांच दिन का मिला समय 
प्रतिवादियों में से अधिकांश कांगो के हैं, लेकिन उनमें एक ब्रिटिश, एक बेल्जियम और एक कनाडाई नागरिक भी शामिल है. दोषी पाए गए लोगों को फैसले को चुनौती देने के लिए मात्र पांच दिन का समय है. दोषियों पर तख्तापलट का प्रयास, आतंकवाद और आपराधिक संगठन बनाने जैसे आरोप हैं.

14 लोग बरी
जून में शुरू हुए इस मुकदमे में चौदह लोगों को बरी कर दिया गया था. अदालत ने 37 प्रतिवादियों को दोषी ठहराया और 'सबसे कठोर सजा, मौत' की सजा सुनाई. यह फैसला पीठासीन न्यायाधीश मेजर फ्रेडी एहुमा ने खुले आसमान के नीचे सैन्य अदालत की कार्यवाही में सुनाया. इसका टीवी पर सीधा प्रसारण किया गया.

नीले और पीले रंग के जेल के कपड़े पहने और प्लास्टिक की कुर्सियों पर बैठे तीनों अमेरिकी, अनुवादक द्वारा उनकी सजा के बारे में समझाए जाने पर शांत दिखाई दिए. छह विदेशियों का बचाव करने वाले वकील रिचर्ड बोंडो ने कहा कि वे इस बात से असहमत हैं कि क्या कांगो में वर्तमान में मृत्युदंड दिया जा सकता है. हालांकि इस वर्ष के शुरू में इसे बहाल कर दिया गया था और कहा कि मामले की जांच के दौरान उनके मुवक्किलों के पास अपर्याप्त दुभाषिए थे.

तख्तापलट में छह लोगों की मौत
बोंडो ने कहा कि हम इस निर्णय को अपील में चुनौती देंगे. मई में अल्पज्ञात विपक्षी नेता क्रिश्चियन मलंगा के नेतृत्व में असफल तख्तापलट के प्रयास के दौरान छह लोग मारे गए थे. इसमें राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी के एक करीबी सहयोगी को निशाना बनाया गया था. कांगो सेना ने कहा कि हमले की सोशल मीडिया पर लाइव स्ट्रीमिंग करने के तुरंत बाद गिरफ्तारी का विरोध करते समय मालंगा को गोली मार दी गई. मालंगा के 21 वर्षीय बेटे मार्सेल मालंगा और दो अन्य अमेरिकियों को हमले में दोषी ठहराया गया था. मार्सेल मालंगा एक अमेरिकी नागरिक है.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news