क्या दस्तक देने वाली है Corona की तीसरी लहर? कई देशों में तेजी से बढ़ रहे मामले
X

क्या दस्तक देने वाली है Corona की तीसरी लहर? कई देशों में तेजी से बढ़ रहे मामले

कोरोना की तीसरी लहर का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है. दुनिया के कई देशों में संक्रमण की रफ्तार फिर से तेज हो गई है. खासकर रूस, अमेरिका और ब्रिटेन में स्थिति बिगड़ रही है. ऐसे में आशंका पैदा हो गई है कि थर्ड वेव जल्द दस्तक दे सकती है.

क्या दस्तक देने वाली है Corona की तीसरी लहर? कई देशों में तेजी से बढ़ रहे मामले

मॉस्को: भारत (India) में सरकारी प्रयासों की बदौलत भले ही कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में कमी देखने को मिली है, लेकिन दुनिया के कई देशों में संक्रमण पुन: तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में यह आशंका जताई जा रही है कि तीसरी लहर (Third Wave) जल्द दस्तक दे सकती है. रूस (Russia) में बीते तीन दिन से संक्रमण से मौतों का आंकड़ा 1000 के आसपास पहुंच गया है. इसी तरह अमेरिका और ब्रिटेन में भी कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं. 

Lockdown के पक्ष में नहीं Russia

रूस (Russia) में अचानक से पॉजिटिव मामलों में तेजी दर्ज की गई है. इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी खतरनाक ढंग से बढ़ रहा है. रूस की द नेशनल कोरोना वायरस टास्क फोर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर में दैनिक रिकॉर्ड में लगातार वृद्धि हो रही है. सितंबर की तुलना में रूस में रोजाना 100 से ज्यादा अधिक लोगों की मौत हो रही है. रूस की संघीय सरकार ने कोरोना संक्रमण को काबू करने के लिए प्रतिबंध लगाने के संबंध में फैसला क्षेत्रीय प्राधिकारियों पर सौंप दिया है और वो लॉकडाउन जैसे उपायों के पक्ष में नहीं हैं.

ये भी पढ़ें -पति का था दूसरी महिला से Affair, बौखलाई पत्नी हद से गुजर गई; पहले मारी गोली फिर शव के कर दिए टुकड़े

US और UK में भी बिगड़ रहे हालात

वहीं, अमेरिका (America) और ब्रिटेन (Britain) में भी वैक्सीनेशन की तेज रफ्तार के बावजूद संक्रमण में इजाफा देखने को मिल रहा है. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में बीते हफ्ते लॉकडाउन हटाने के बाद संक्रमण तेजी से फैला है. यहां कई नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसी तरह की खबरें न्यूजीलैंड से आ रही हैं, जहां बीते छह हफ्ते में पहली बार सबसे ज्यादा कोरोना केस सामने आए हैं. गुरुवार को विक्टोरिया में 2,297 नए केस सामने आए. इसमें 11 लोगों की मौत हो गई.  यह आंकड़ा किसी भी राज्य से सबसे ज्यादा है. ज्यादातर केस राजधानी मेलबर्न में आ रहे हैं. ये शहर डेल्टा वैरिएंट का केंद्र है.

यहां आगे बढ़ सकता है लॉकडाउन

उधर, न्यूजीलैंड में गुरुवार को कोरोना के आंकड़े बीते छह हफ्ते में सबसे ज्यादा आए हैं. ज्यादातर केस आकलैंड में हैं, जहां लॉकडाउन को आगे बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है. गौरतलब है कि आकलैंड की 17 लाख की आबादी इस समय सबसे सख्त लॉकडाउन में है. इस शहर को भी डेल्टा वैरिएंट का केंद्र माना गया है. ऐसे में जानकर आशंका जाता रहे हैं कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर जल्द दस्तक दे सकती है.

 

Trending news