Covid-19 Vaccine: FDA ने 'साइंटिफिक इंटेग्रिटी' को बनाए रखने का किया वादा
Advertisement

Covid-19 Vaccine: FDA ने 'साइंटिफिक इंटेग्रिटी' को बनाए रखने का किया वादा

अमेरिका (America) के खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) के शीर्ष नियामकों ने 'साइंटिफिक इंटेग्रिटी' को कायम रखते हुए एजेंसी की स्वतंत्रता की रक्षा करने का संकल्प लिया है.

फाइल फोटो

न्यूयॉर्क: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले कोविड -19 उपचारों और टीकों के शीघ्र अनुमोदन पर जोर दिया है. अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) के शीर्ष नियामकों ने 'साइंटिफिक इंटेग्रिटी' को कायम रखते हुए एजेंसी की स्वतंत्रता की रक्षा करने का संकल्प लिया है. 

  1. कोविड -19 उपचारों और टीकों के शीघ्र अनुमोदन पर जोर
  2. उपचारों को मंजूरी देने के एडीए के नजरिए को लेकर ट्रंप ने आलोचना की थी
  3. एफडीए में 100 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले नियामकों ने की चेतावनी

एफडीए में केंद्रों के काम का निर्देशन
एफडीए में विभिन्न केंद्रों के काम का निर्देशन करने वाले आठ वरिष्ठ कैरियर सिविल सेवकों ने आश्वासन दिया कि वे उपलब्ध विज्ञान के आधार पर चिकित्सा उत्पादों की सुरक्षा और प्रभावशीलता पर निर्णय लेना जारी रखेंगे. एफडीए में 100 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले नियामकों ने चेतावनी दी है कि, 'अगर वास्तविक या कथित हस्तक्षेप के कारण एजेंसी की विश्वसनीयता खो जाती है, तो लोग एजेंसी की सुरक्षा चेतावनियों पर भरोसा नहीं करेंगे.' 

ये भी पढ़ें- आज फिर टूटा नए मरीजों का रिकॉर्ड, देश में कोरोना के मामले 47 लाख के करीब

ट्रंप का उल्लेख नहीं 
ट्रंप या अन्य नेताओं का उल्लेख कहीं नहीं किया गया है. एक बयान सामने आया है, 'अन्य संघीय कार्यकारी एजेंसियों की तरह एफ.डी.ए. एक राजनीतिक माहौल में काम करता है.' यह बयान ऐसे समय में आया है जब ट्रंप ने संकेत दिया था कि चुनाव के दिन से पहले कोरोना का टीका उपलब्ध हो सकता है.

ट्रंप की आलोचना 
इससे पहले कोविड-19 के उपचारों को मंजूरी देने के एडीए के नजरिए को लेकर ट्रंप ने आलोचना की थी. एफडीए कमिश्नर स्टीफन हान को टैग करते हुए ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि जाहिर है, वे 3 नवंबर तक जवाब में देरी की उम्मीद कर रहे हैं. उन्हें स्पीड पर ध्यान देना चाहिए और लोगों की जिंदगी बचानी चाहिए. (इनपुट आईएएनएस)

VIDEO

Trending news