Breaking News
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, 'लंबे गहरे सांस भरने और छोड़ने से शरीर के अंदर के सभी तंत्र ऊर्जावान हो जाते हैं.'
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, 'जिसकी इम्युनिटी हाई होगी, उसे कोई रोग नहीं होगा'
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, '8 बजे नाश्ता, 12 बजे दोपहर का खाना, शाम को 8 बजे तक खाना खा लें'
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, 'भगवान ने हमें इंसान बनाकर दुनिया की सबसे बड़ी दौलत दी है'
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, '6 घंटे की नींद जरूर पूरी करें और उससे ज्यादा सोएं भी नहीं'

क्यूबा के राष्ट्रपति ने प्योंगयांग में किम जोंग की मुलाकात, अंतरराष्ट्रीय हालातों पर हुई चर्चा

क्यूबा के राष्ट्रपति का प्योंगयांग दौरा ऐसे समय पर हो रहा है, वाशिंगटन ने कुछ ही दिन पहले क्यूबा पर ताजा आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. 

क्यूबा के राष्ट्रपति ने प्योंगयांग में किम जोंग की मुलाकात, अंतरराष्ट्रीय हालातों पर हुई चर्चा
फाइल फोटो

सियोल: उत्तर कोरिया के दौरे पर आए क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-केनल ने प्योंगयांग में देश के नेता किम जोंग उन से मुलाकात की और मौजूदा अंतरराष्ट्रीय हालात के ‘साझा चिंता के महत्वपूर्ण विषयों’ पर चर्चा की. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी. 

क्यूबा के राष्ट्रपति का प्योंगयांग दौरा ऐसे समय पर हो रहा है, वाशिंगटन ने कुछ ही दिन पहले क्यूबा पर ताजा आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. लगभग आधी सदी तक चले वैमनस्य के बाद अमेरिका के क्यूबा के साथ संबंध 2015 में बहाल हुए थे. लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यभार संभालने के बाद दोनों देशों के रिश्तों में एक बार फिर तल्खी आई है.

वामपंथी शासन वाला क्यूबा उत्तर कोरिया के कुछ बचे हुए सहयोगियों में से एक है. आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए ने बताया, साझा चिंता के अहम मुद्दों पर दोनों देशों के बीच विचारों का आदान-प्रदान हुआ है. यह बातचीत अंतरराष्ट्रीय स्थिति पर हुई और सभी मुद्दों पर आम राय बन गई है.

केसीएनए की खबर के मुताबिक प्योंगयांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रविवार को डियाज-केनल का स्वागत उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और उनकी पत्नी री सोल जु ने किया. यहां उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई और बाद में उन्होंने एक भोज और कंसर्ट में हिस्सा लिया. 

भोज के दौरान किम ने क्यूबा के राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए कहा कि यह बैठक दोनों देशों के बीच दोस्ती को आगे बढ़ाने की इच्छाशक्ति को दर्शाती है. इसकी प्रतिक्रिया में डियाज-केनल ने कहा कि वह उत्तर कोरिया के साथ पारंपरिक रूप से दोस्ताना संबंध बरकरार रखते हुए प्रतिद्वंद्वी ताकतों से निपटने के लिए तैयार हैं.