close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ऑस्ट्रेलिया: भारतीय मूल के पहले सांसद बने देव शर्मा, मिल सकती है कैबिनेट मेें जगह!

शर्मा ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘वेन्टवर्थ के लोगों ने जो भरोसा जताया है उसके लिए शुक्रगुजार हूं. संसद में जोर शोर से उनकी आवाज उठाउंगा.

ऑस्ट्रेलिया: भारतीय मूल के पहले सांसद बने देव शर्मा, मिल सकती है कैबिनेट मेें जगह!

मेलबर्न: लिबरल उम्मीदवार और इस्राइल में ऑस्ट्रेलिया के दूत रह चुके देव शर्मा संघीय चुनाव में सिडनी उपनगर में एक सीट जीतकर देश की संसद पहुंचने वाले पहले भारतवंशी सांसद बन गए हैं. चुनाव के अंतिम परिणाम की गणना के साथ ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन बहुमत हासिल करने के करीब पहुंच चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के चुनाव आयोग ने कहा है कि प्रधानमंत्री का कंजरवेटिव गठबंधन 77 सीटों पर आगे चल रहा है. बहुमत के लिए केवल 76 सीटें चाहिए. शर्मा (43) ने वेन्टवर्दिन जिले की पूर्वी उपनगर सीट के लिए निर्दलीय उम्मीदवार केरेन फेल्पस को हराया.

छह महीने पहले उपचुनाव में फेल्पस से हारने वाले शर्मा को 51.16 प्रतिशत वोट मिले. शर्मा ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘वेन्टवर्थ के लोगों ने जो भरोसा जताया है उसके लिए शुक्रगुजार हूं. संसद में जोर शोर से उनकी आवाज उठाउंगा.’’ शर्मा 2013 से 2017 के दौरान इजराइल में ऑस्ट्रेलिया के राजूदत थे.

उन्होंने उन सवालों के जवाब नहीं दिए कि क्या प्रधानमंत्री मॉरिसन की नयी कैबिनेट में उन्हें जगह मिलेगी. उनके पिता भारतवंशी और मां ऑस्ट्रेलियन हैं. दवे का परिवार 1970 के दशक में सिडनी में बस गया था. इस बार 10 से ज्यादा भारतवंशी उम्मीदवारों ने संघीय चुनाव लड़ा. देश में भारतीयों की आबादी बढ़ रही है और अब उनकी संख्या 7,00,000 हो गयी है.