पेरिस सम्मेलन में भारत ने कहा- जलवायु पर लचीला रुख अपनाएं विकसित देश
Advertisement
trendingNow1278149

पेरिस सम्मेलन में भारत ने कहा- जलवायु पर लचीला रुख अपनाएं विकसित देश

भारत ने उत्सर्जन और वित्त पोषण पर तैयार नहीं होने का आरोप लगाने वाले विकसित देशों पर पलटवार करते हुए शुक्रवार को कहा कि वे लचीलापन नहीं दिखा रहे हैं और समग्र जलवायु समझौते के लिए रोड़े अटका रहे हैं। जलवायु सम्मेलन की समयसीमा को एक दिन के लिए और बढ़ा दिया गया।

पेरिस सम्मेलन में भारत ने कहा- जलवायु पर लचीला रुख अपनाएं विकसित देश

ले बोरजे : भारत ने उत्सर्जन और वित्त पोषण पर तैयार नहीं होने का आरोप लगाने वाले विकसित देशों पर पलटवार करते हुए शुक्रवार को कहा कि वे लचीलापन नहीं दिखा रहे हैं और समग्र जलवायु समझौते के लिए रोड़े अटका रहे हैं। जलवायु सम्मेलन की समयसीमा को एक दिन के लिए और बढ़ा दिया गया।

आखिरी पलों की कोशिशों के तहत अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात की। केरी और जावड़ेकर पिछले कुछ दिनों में तीन बार मिल चुके हैं। जावड़ेकर ने कहा कि पेरिस समझौते की सफलता विकसित देशों की ओर से दिखाई जाने वाली सामंजस्य की भावना और लचीलेपन पर निर्भर करेगी।

उन्होंने कहा, 'भारत और कई विकासशील देश कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि 700 करोड़ लोगों को एक अच्छा और वैश्विक समझौता मिले ताकि वे निश्चिंत हो सकें कि पृथ्वी रहने लायक स्थान बनी हुई है।' भारत अपनी इस मांग पर कायम है कि अमेरिका जैसे विकसित देशों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने में आने वाली लागत का ज्यादा हिस्सा वहन करना चाहिए।

इस बीच, चीन ने अमेरिका और यूरोपीय संघ की ओर से किए जा रहे इस आह्वान का विरोध किया कि सभी देश हर पांच साल पर ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कटौती को लेकर बनाई गई अपनी राष्ट्रीय योजना की समीक्षा करेंगे। चीन ने इन मांगों को भी दोहराया कि विकसित देश ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कटौती के लिए ज्यादा प्रयास करें।

दुनिया के 195 देशों के राजनयिक निर्णायक विकासशील देशों से सीधे तौर पर जुड़े मुद्दों पर मतभेद सुलझाने की कोशिशों में जुटे थे, लेकिन वह शुक्रवार रात तक की समयसीमा में किसी समझौते तक नहीं पहुंच सके।

साल 2009 के कोपेनहेगन सम्मेलन की तरह पेरिस सम्मेलन के भी नाकाम हो जाने की आशंका के बावजूद मेजबान फ्रांस ने आशा व्यक्त करते हुए कहा, 'हम लगभग वहां पहुंच गए हैं।'

Trending news