डोनाल्ड ट्रंप अदालत में हुए पेश, 2020 राष्ट्रपति चुनाव नतीजों को पलटने की कोशिश के आरोप नकारे, खुद को बताया निर्दोष
Advertisement
trendingNow11809283

डोनाल्ड ट्रंप अदालत में हुए पेश, 2020 राष्ट्रपति चुनाव नतीजों को पलटने की कोशिश के आरोप नकारे, खुद को बताया निर्दोष

Donald Trump News: इस साल यह तीसरी बार है जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक अभियोग तय किए गए हैं जो 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर दावेदारी पेश करने की तैयारी कर रहे हैं.

डोनाल्ड ट्रंप अदालत में हुए पेश, 2020 राष्ट्रपति चुनाव नतीजों को पलटने की कोशिश के आरोप नकारे, खुद को बताया निर्दोष

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2020 के चुनाव में उनकी हार संबंधी परिणाम को पलटने के प्रयास करने के संबंध में चार आरोपों का सामना करने के लिए डीसी संघीय अदालत में पेश हुए. उन्होंने अदालत में इन सभी आरोपों को नकार दिया. उन्होंने कोर्ट में अमेरिकी मजिस्ट्रेट मोक्सिला उपाध्याय के समक्ष अपनी याचिका दायर की थी, जिसमें उन्होंने खुद को निर्दोष बताया.

तीसरी बार ट्रंप पर आरोप किए गए तय
इस साल यह तीसरी बार है जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक अभियोग तय किए गए हैं जो 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर दावेदारी पेश करने की तैयारी कर रहे हैं.

अमेरिका के न्याय विभाग के विशेष अधिवक्ता ने 45 पन्नों का अभियोग पत्र जमा किया था जिसपर ग्रैंड ज्यूरी ने महीनों तक सुनवाई की और ट्रंप के कुछ करीबियों के बयान दर्ज किए ताकि पता लगा सके कि उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के तत्कालीन उम्मीदवार जो बाइडेन  से मिली हार को पलटने के लिए किस तरह की कोशिश की. बाइडेन  ने उक्त चुनाव में जीत के बाद जनवरी 2021 में राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी.

ट्रंप के खिलाफ लगे हैं ये चार आरोप
ट्रंप (77) के खिलाफ अमेरिका को धोखा देने की साजिश रचने, गवाहों से छेड़छाड़ करने, नागरिकों के अधिकारों के खिलाफ साजिश रचने और आधिकारिक प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश का अभियोग तय किया गया है.

ये अभियोग ट्रंप की चुनाव (तीन नवंबर 2020) के ठीक बाद दो महीने से अधिक समय तक उठाए गए कदमों को लेकर हैं. ट्रंप ने 20 जनवरी 2021 को व्हाइट हाउस छोड़ दिया था.

ट्रंप समर्थकों ने जनवरी 2021 में बोल दिया था यूएस कैपिटल पर धावा
बता दें अमेरिका के 2020 राष्ट्रपति चुनाव के फैसले को पलटने की नियत से छह जनवरी 2021 को जब संसद बाइडेन  की जीत की पुष्टि करने वाली थी उस दिन ट्रंप के समर्थकों ने ‘यूएस कैपिटल’ (अमेरिकी संसद) पर हमला किया था.

अभियोग पत्र में कहा गया, ‘हार के बावजूद प्रतिवादी (ट्रंप) सत्ता में बने रहने को प्रतिबद्ध था. इसलिए तीन नवंबर 2020 को चुनाव के दिन से करीब दो महीने से अधिक समय तक प्रतिवादी ने झूठ फैलाया कि चुनाव के नतीजे फर्जी हैं और वास्तव में उसने जीत दर्ज की है. ये दावे गलत थे और प्रतिवादी यह जानता था.’

ट्रंप ने इन आरोपों को नकार दिया. उन्होंने एक बयान जारी कर कहा, ‘आप जानते हैं कि मैने कुछ गलत नहीं किया है. यह दस्तावेज में दर्ज है कि मैंने अमेरिकियों से कहा कि वे ‘शांतिपूर्ण’ कार्य करें और किसी तरह की हिंसा को हतोत्साहित किया. यह कुछ नहीं बल्कि चुनाव में हस्तक्षेप और कुटिल जो (बाइडेन ) की आखिरी कोशिश है जो चुनाव में हार रहे हैं.’

Trending news