US Election 2024: चुनाव हारने पर क्या फिर हो सकती है कैपिटल हिंसा जैसी घटना, ट्रंप का चौंकाने वाला जवाब
Advertisement
trendingNow12229950

US Election 2024: चुनाव हारने पर क्या फिर हो सकती है कैपिटल हिंसा जैसी घटना, ट्रंप का चौंकाने वाला जवाब

US Presidential Election 2024:   2020 के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की हार के दो महीने बाद 6 जनवरी, 2021 को, वाशिंगटन, डीसी में यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल बिल्डिंग पर हमला किया गया.

US Election 2024: चुनाव हारने पर क्या फिर हो सकती है कैपिटल हिंसा जैसी घटना, ट्रंप का चौंकाने वाला जवाब

Donald Trump: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक नए इंटरव्यू में कहा कि अगर वह नवंबर में राष्ट्रपति जो बाइडेन से हार जाते हैं तो वह कैपिटल   हिंसा जैसी किसी घटना के दोबारा होने से इनकार नहीं कर सकते. बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक टाइम ने मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति के साथ एक लंबा इंटरव्यू जारी किया जिसमें ट्रंप ने यह बात कही थी.

बता दें 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की हार के दो महीने बाद 6 जनवरी, 2021 को, वाशिंगटन, डीसी में यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल बिल्डिंग पर हमला किया गया. हमलावर कथित तौर पर तत्कालीन यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक थे.

ट्रंप ने हिंसा के स्वाल पर क्या कहा?
इंटरव्यू के दौरान ट्रंप से नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में हार का सामना करने की स्थिति में हिंसा की संभावना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा. 'मुझे नहीं लगता कि हम ऐसा करने जा रहे हैं. मुझे लगता है कि हम जीतने जा रहे हैं.'

जब पूछा गया कि ‘अगर आप नहीं जीते तो क्या होगा?’ पूर्व राष्ट्रपति ने टालते हुए जवाब दिया, 'अगर हम नहीं जीते, तो आप जानते हैं, यह हमेशा चुनाव की निष्पक्षता पर निर्भर करता है.' गौरतलब हैकि ट्रंप इस बयान से पहले ही चुनाव में धांधली का आरोप लगा चुके हैं.

ट्रंप ने लगाया चुनाव में धांधली का आरोप
पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि मंगलवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल पर मैनहट्टन में उनके गुप्त धन केस की सुनवाई कर रहे जज जुआन मर्चन पर 2024 के चुनाव में 'धांधली' करने का आरोप लगाया. उन्होंने यह आरोप जज मर्चेन के उस फैसले के बाद लगाया जिसमें कहा गया कि पूर्व राष्ट्रपति ने मामले से जुड़े प्रतिबंध आदेश का उल्लंघन किया है.

ट्रंप ने लिखा, 'इस जज ने बोलने की आजादी का मेरा संवैधानिक अधिकार छीन लिया है. मैं इतिहास में एकमात्र राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार हूं, जिस पर प्रतिबंध लगाया गया है.' उन्होंने आगे कहा, 'यह पूरा 'मुकदमा' धांधली वाला है, और मेरी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को छीनकर, यह जज 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में धांधली कर रहा है. चुनाव हस्तक्षेप!!!'

जज ने ट्रुथ सोशल पर ट्रंप की पोस्ट को पिछले महीने लगाए गए प्रतिबंध आदेश का उल्लंघन करने वाला पाया.

मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग के कार्यालय ने ट्रंप पर आदेश लागू होने के बाद से 14 बार उल्लंघन करने का आरोप लगाया. डोनाल्ड ट्रंप को अपने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से नौ अलग-अलग मौकों पर आदेश का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर उन्हें प्रति उल्लंघन $1,000 के जुर्माना, (कुल मिलाकर $9,000 का) का भुगतान करने का आदेश दिया गया था.

 

Trending news