डोनाल्‍ड ट्रंप ने जिन जेडी वेंस को चुना VP पद का दावेदार, उनकी पत्‍नी का है भारत से नाता
Advertisement
trendingNow12337956

डोनाल्‍ड ट्रंप ने जिन जेडी वेंस को चुना VP पद का दावेदार, उनकी पत्‍नी का है भारत से नाता

Usha Chilukuri Vance: उषा की परवरिश सैन डिएगो (कैलिफोर्निया) में हुई है. येल यूनिवर्सिटी से इतिहास से बैचलर डिग्री ली है और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से मॉस्‍टर ऑफ फिलॉस्‍फी की डिग्री ली है. पेशे से वकील हैं. 

डोनाल्‍ड ट्रंप ने जिन जेडी वेंस को चुना VP पद का दावेदार, उनकी पत्‍नी का है भारत से नाता

Donald Trump and JD Vance: 5 नवंबर को अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव (US Presidential Election 2024) होने वाला है. डोनाल्‍ड ट्रंप को आधिकारिक रूप से राष्‍ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी का प्रत्‍याशी घोषित कर दिया गया है. रिपब्लिकन पार्टी के कनवेंशन में ट्रंप ने उपराष्‍ट्रपति पद के लिए ओहियो के सीनेटर जेडी वेंस को चुना है. यानी यदि डोनाल्‍ड ट्रंप चुनाव जीतकर राष्‍ट्रपति बनते हैं तो जेडी वेंस उपराष्‍ट्रपति होंगे. जेडी वेंस की पत्‍नी का नाम उषा चिलुकुरी वेंस है.

कौन हैं उषा चिलुकुरी वेंस (Usha Chilukuri Vance)
उषा भारतीय प्रवासियों की संतान हैं. भारतीय मूल्‍यों और संस्‍कारों से गहरे तौर पर जुड़ी हुई हैं. जेडी की मां एडिक्‍शन का शिकार रही हैं और वहीं जब वह छोटे थे तो पिता छोड़कर चले गए. उनकी परवरिश दादा-दादी ने की है. इस पृष्‍ठभूमि में श्‍वेत अमेरिका के ग्रामीण इलाकों के सामाजिक पतन पर जेडी वेंस के विचारों को संगठित करने में उषा का प्रभाव माना जाता है. जेडी ने अपने संस्‍मरणों को बेस्‍ट सेलिंग Hillbilly Elegy में प्रकाशित किया है. 2020 में इस किताब पर एक फिल्‍म भी बन चुकी है. 

उषा की परवरिश सैन डिएगो (कैलिफोर्निया) में हुई है. येल यूनिवर्सिटी से इतिहास से बैचलर डिग्री ली है और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से मॉस्‍टर ऑफ फिलॉस्‍फी की डिग्री ली है. पेशे से वकील हैं. येल लॉ स्‍कूल से वकालत की पढ़ाई के दौरान उनकी मुलाकात जेडी वेंस से हुई थी. 2014 में उन्‍होंने हिंदू रीति-रिवाजों से जेडी से शादी की. उनके तीन बच्‍चे हैं. इस वक्‍त एक कानूनी फर्म से जुड़ी हुई हैं.   

JD Vance: कौन हैं जेडी वेंस? ट्रंप ने जिन्हें चुना उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार, कभी पूर्व राष्ट्रपति को कहा था ‘हिटलर’

वेंस कपल के बारे में बात करते हुए अमेरिका के जाने-जाने उद्यमी अल मेसन ने न्‍यूज एजेंसी ANI से कहा कि भारतीय प्रवासी परिवार से ताल्‍लुक रखने वाली पेशे से अटॉर्नी हैं और उनके पति जेडी वेंस ट्रंप की टीम में युवा और विविधता को पेश करते हैं. वह भारत और भारतीय संस्‍कृति को जानती हैं. इस‍ लिहाज से भारत-अमेरिका संबंधों को नए मुकाम तक ले जाने की दिशा में वेंस की सहायता कर सकती हैं.

जेडी वेंस को उम्‍मीदवार बनाए जाने के तीन हफ्ते पहले जब उषा से पूछा गया था कि वो वेंस को क्‍यों सपोर्ट करना चाहती हैं तो इस बारे में उषा ने कहा था कि इसके कई अलग-अलग कारण हैं. पहला तो ये मेरी परवरिश एक धार्मिक किस्‍म के परिवार में हुई है. मेरे पैरेंट्स हिंदू हैं और उनके फैमिली मूल्‍यों के कारण वे एक आदर्श माता-पिता हैं. मुझको भी अपने परिवार से वैसे ही संस्‍कार मिले हैं. संभवतया वेंस इसी तरह के मूल्‍यों को बचपन से खोजते रहे हैं. इस कारण आज हम जीवनसाथी हैं और मैं उनके साथ हर कदम पर साथ हूं. दूसरी बात ये है कि वेंस बहुत अधिक मेहनत करने वाले रचनात्‍मक व्‍यक्ति हैं. वो जो भी कहते और करते हैं उससे पहले वो उस पर पूरी तरह विचार करते हैं. वो हमेशा बेहतर करने के लिए प्रयत्‍नशील रहते हैं. 

Trending news