JD Vance: कौन हैं जेडी वेंस? ट्रंप ने जिन्हें चुना उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार, कभी पूर्व राष्ट्रपति को कहा था ‘हिटलर’
Advertisement
trendingNow12337829

JD Vance: कौन हैं जेडी वेंस? ट्रंप ने जिन्हें चुना उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार, कभी पूर्व राष्ट्रपति को कहा था ‘हिटलर’

Trump's Running Mate:  डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘लंबे विचार-विमर्श करने और कई अन्य लोगों की प्रतिभाओं पर गौर करने के बाद मैंने फैसला किया है कि अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार ग्रेट स्टेट ऑफ ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस हैं.’

JD Vance: कौन हैं जेडी वेंस? ट्रंप ने जिन्हें चुना उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार, कभी पूर्व राष्ट्रपति को कहा था ‘हिटलर’

US Vice Presidential Candidate: ‘मुझे ट्रंप कभी पसंद नहीं आया, हे भगवान, वह कितना बेवकूफ है, मुझे वह निंदनीय लगता है’ - जेडी वेंस ने 2016 में अपने इंटरव्यू और ट्विटर ये बाते कहीं थीं. उस समय उन्हें उनके संस्मरण हिलबिली एलेजी के प्रकाशन ने प्रसिद्धि दिलाई थी. उसी वर्ष उन्होंने फेसबुक पर एक सहयोगी को निजी तौर पर लिखा, 'मैं यह सोचता रहता हूं कि ट्रंप अमेरिका का हिटलर है.' अब वेंस को डोनाल्ड ट्रंप ने उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार चुना है.

ट्रंप ने अपने ‘ट्रूथ सोशल’ नेटवर्क पर एक पोस्ट में लिखा, ‘लंबे विचार-विमर्श करने और कई अन्य लोगों की प्रतिभाओं पर गौर करने के बाद मैंने फैसला किया है कि अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार ग्रेट स्टेट ऑफ ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस हैं.’

ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस ने इस दौरान ट्रंप के कट्टर आलोचक से उनके सबसे करीबी लोगों में शामिल होने का लंबा सफर तय कर लिया है. कुछ लोग उन्हें 2028 के राष्ट्रपति चुनाव के संभावित उम्मीदवार के तौर पर देख रहे हैं.

संघर्षपूर्ण जीवन
वेंस का बचपन काफी संघर्षों में बीता है. उनका जन्म ओहियो के मिडलटाउन में जेम्स डेविड बोमन के रूप में हुआ था. उनकी मां नशे की लत से जूझ रही थीं और उनके पिता ने परिवार को तब छोड़ दिया था जब जेडी काफी छोटे थे. उनका पालन-पोषण उनके दादा-दादी, 'मामा' और 'पापा' ने किया. वेंस ने उनका 2016 में प्रकाशित संस्मरण हिलबिली एलेजी में सहानुभूतिपूर्वक चित्रण किया है.

संस्मरण के प्रकाशन ने बनाया मशहूर
वेंस ने अपने संस्मरण में परिवार के सदस्यों और दोस्तों की कठिनाइयों, परेशानियों और गलत फैसलों का ईमानदारी से चित्रण किया है. हालांकि अपनी किताब में उन्होंने कई मुद्दों पर रूढ़िवादी नजरिया अपनाया है. हिलबिली एलेजी के प्रकाशन ने उन्हें न केवल एक बेस्टसेलिंग लेखक बनाया, बल्कि एक लोकप्रिय टिप्पणीकार भी बनाया. उन्होंने तत्कालीन रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप की आलोचना करने का शायद ही कोई मौका छोड़ा.

वेंस ने की कई नौकरियां
उनका संस्मरण जब प्रकाशित हुआ था तब तक वेंस की मेहनत ने उन्हें मिडलटाउन से बहुत दूर पहुंचा दिया था: पहले अमेरिकी मरीन में और इराक में ड्यूटी के लिए, और बाद में ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी, येल लॉ स्कूल और कैलिफोर्निया में वेंचर कैपिटलिस्ट की नौकरी में.

पारिवारिक जीवन
2017 में वेंस ओहियो लौट आए और वेंचर कैपिटल में काम करना जारी रखा. वे और उनकी पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस, जिनसे उनकी मुलाकात येल में हुई थी,  के तीन बच्चे हैं - इवान, विवेक और मीराबेल।

सैन डिएगो में पले-बढ़े भारतीय प्रवासियों की संतान के रूप में, उषा वेंस की पृष्ठभूमि उनके पति से बहुत अलग है. उन्होंने ग्रेजुएट के रूप में येल में पढ़ाई की और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री प्राप्त की। उन्होंने लॉ स्कूल के बाद सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स के क्लर्क के रूप में काम किया और वर्तमान में एक वकील हैं।

राजनीति में एंट्री और ट्रंप पर दिए बयानों के लिए माफी
वेंस का नाम एक राजनीतिक उम्मीदवार के रूप में लंबे समय से चर्चा में था. उन्हें इसके लिए लिए मौका तब मिला जब ओहियो के रिपब्लिकन सीनेटर रॉब पोर्टमैन ने 2022 में फिर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया.

हालांकि वेंस का चुनाव अभियान शुरू में धीमा था, लेकिन उन्हें अपने पूर्व बॉस, सिलिकॉन वैली के पावर ब्रोकर पीटर थिएल द्वारा $10m (£7.7m) के दान के माध्यम से किक-स्टार्ट मिला. हालांकि रिपब्लिकन ओहियो में उन्हें चुने जाने से रोकने वाली असली बाधा ट्रंप की उनकी पिछली आलोचना थी.

वेंस ने अपनी पिछली टिप्पणियों के लिए माफी मांगी और ट्रंप से रिश्ते सुधारने और उनका समर्थन हासिल करने में कामयाब रहे,  जिससे वे रिपब्लिकन क्षेत्र में शीर्ष पर जा पहुंचे और अंततः सीनेट में एंट्री कर गए.

अब वेंस की गिनती ट्रंप के सबसे विश्वसनीय लोगों में होती है जो उनके एजेंडे से पूरी तरह सहमत हैं और उसे लागू कराने के लिए प्रतिबद्ध.

(Photo courtesy- Reuters)

Trending news