Donald Trump Vs Kamala Harris debate: हैरिस और डोनाल्‍ड ट्रंप में कौन जीता डिबेट? टेलर स्विफ्ट ने दिया कमला को समर्थन
Advertisement
trendingNow12424699

Donald Trump Vs Kamala Harris debate: हैरिस और डोनाल्‍ड ट्रंप में कौन जीता डिबेट? टेलर स्विफ्ट ने दिया कमला को समर्थन

Taylor Swift: ऐतिहासिक डिबेट देखकर टेलर स्विफ्ट इतना प्रभावित हुईं कि उन्‍होंने कमला हैरिस को नवंबर में होने जा रहे राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए समर्थन देने का ऐलान किया है. गौरतलब है कि स्विफ्ट का बहुत बड़ा सोशल मीडिया बेस है. इंस्‍टाग्राम पर उनके तकरीबन 28 करोड़ फॉओलर्स हैं

Donald Trump Vs Kamala Harris debate: हैरिस और डोनाल्‍ड ट्रंप में कौन जीता डिबेट? टेलर स्विफ्ट ने दिया कमला को समर्थन

Who Won the US Presidential Debate: जून में अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव की पहली डिबेट में डोनाल्‍ड ट्रंप के सामने राष्‍ट्रपति जो बाइडेन असहाय दिखे. उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी समेत पूरे अमेरिका में समर्थकों की तरफ से आवाज उठी कि उनको दूसरे कार्यकाल का मोह छोड़कर व्‍हाइट हाउस से सम्‍मानजक तरीके से विदाई लेनी चाहिए. आखिरकार उनको हटना पड़ा और उनकी जगह पार्टी ने उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस को राष्‍ट्रपति प‍द का प्रत्‍याशी घोषित किया. उसके बाद से रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्‍याशी और पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड टंप और कमला हैरिस के बीच तमाम मुद्दों पर आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर जारी है. उसी कड़ी में इन दोनों नेताओं के बीच सीधी डिबेट 10 सितंबर को हुई. ये डिबेट इतनी तीखी और जबर्दस्‍त हुई कि इसको विश्‍लेषक ऐतिहासिक बताते हुए कह रहे हैं कि दोनों नेताओं ने अपनी तरफ से अगले 4 वर्षों का रोडमैप जनता के समक्ष पेश किया है. कोई ये कह पाने की स्थिति में नहीं है कि इस डिबेट में किसका पलड़ा भारी रहा. आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से प्रमुख मुद्दे हैं जिन पर अमेरिकी लोगों की गहरी दिलचस्‍पी है और इन दोनों नेताओं का उन पर रुख क्‍या है? हालांकि इसके साथ ही ये कहना भी जरूरी है कि डिबेट देखकर फेमस सिंगर और इंफ्लुएंशर स्विफ्ट इतना प्रभावित हुईं कि उन्‍होंने कमला हैरिस को नवंबर में होने जा रहे राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए समर्थन देने का ऐलान किया है. गौरतलब है कि स्विफ्ट का बहुत बड़ा सोशल मीडिया बेस है. इंस्‍टाग्राम पर उनके तकरीबन 28 करोड़ फॉओलर्स हैं:

इकोनॉमी का मुद्दा
कमला हैरिस:  बात यहां से शुरू होनी चाहिए कि जब डोनाल्‍ड ट्रंप ने चार साल पहले व्‍हाइट हाउस छोड़ा तो वो हमको क्‍या देकर गए थे? उनके कार्यकाल के अंत में अमेरिका में बेरोजगारी ग्रेट डिप्रेशन के बाद सर्वाधिक थी. शताब्‍दी में एक बार होने वाली महामारी (कोरोना) मुंह बाए खड़ी थी. सिविल वार के बाद हमारे लोकतंत्र पर सर्वाधिक भीषण हमला हुआ (गौरतलब है कि डोनाल्‍ड ट्रंप के हारने के बाद बवाल कट गया था और कैपिटल हिल पर प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया था). आज अमेरिका इन सब संकटों से निकलकर बेहतर हालत में हैं. अगले चार वर्षों में मिडिल क्‍लास और छोटे व्‍यापारियों को राहत देंगे. ट्रंप केवल बड़े उद्योगपतियों के टैक्‍स कम करेंगे और उनके हितों में फैसले लेंगे. 

डोनाल्‍ड ट्रंप: कमला हैरिस के पास अपना खुद का कोई विजन नहीं है. वह केवल जो बाइडेन की आर्थिक नीतियों को कॉपी कर रही हैं. कमला के पास कहने के लिए बस चार लाइनें ये हैं कि हम टैक्‍स कम करने का प्रयास करेंगे. उनके पास कोई प्‍लान इसके अलावा नहीं है. 

भारत विरोधी बयान देने वाली इल्हान उमर कौन हैं? जिनसे अमेरिका में मुलाकात कर घिरे राहुल गांधी

अबॉर्शन के अधिकारों पर
कमला हैरिस: यदि ट्रंप जीते तो वो अबॉर्शन को पूरी तरह बैन कर देंगे और उनकी ये पॉलिसी अमेरिकी महिलाओं का अपमान है. 
डोनाल्‍ड ट्रंप: अबॉर्शन के नियम राज्‍य अपने हिसाब से तय करते हैं. लेकिन राष्‍ट्रपति बनने पर वो क्‍या एक राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अबॉर्शन प्‍लान को लेकर वीटो करेंगे, इस बात पर स्‍पष्‍ट जवाब नहीं मिला.

13.04.2029 को नोट कर लीजिए, क्रिकेट स्‍टेडियम से भी बड़े साइज का खतरा; ISRO ने किया अलर्ट

इजरायल-गाजा युद्ध
कमला हैरिस: इस युद्ध को तत्‍काल बंद होना चाहिए. हम चाहते हैं कि हमास ने जो इजरायली बंधक बनाकर रखे हैं उनको रिहा किया जाए और दोनों पक्षों के बीच एक संघर्ष विराम समझौता हो. 
डोनाल्‍ड ट्रंप: कमला, इजरायल से नफरत करती हैं. यदि राष्‍ट्रपति बनेंगी तो मेरा मानना है कि अगले दो साल के भीतर इजरायल का अस्तित्‍व खत्‍म हो जाएगा. इस पर कमला ने जवाब देते हुए कहा कि ये बिल्‍कुल झूठ है. मैंने पूरे अपने करियर और जिंदगी में इजरायल और इजरायली लोगों का समर्थन किया है. 

रूस-यूक्रेन युद्ध
कमला हैरिस: यदि डोनाल्‍ड ट्रंप चुनाव जीते तो वो दिन दूर नहीं होगा जब रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन यूक्रेन की राजधानी कीव में बैठे मिलेंगे. 
डोनाल्‍ड ट्रंप: क्‍या इस युद्ध में आप यूक्रेन की जीत चाहेंगे? इस सवाल पर ट्रंप ने जवाब दिया कि मैं युद्ध रोकना चाहता हूं. मैं लोगों की जिंदग‍ियां बचाना चाहता हूं. 

2020 के चुनावों पर
डोनाल्‍ड ट्रंप ने 2020 के चुनाव में अपनी हार को मानने से एक बार फिर इनकार कर दिया. इस बारे में पहले भी वो वोटर फ्रॉड समेत कई बातें कहते रहे हैं. उन्‍होंने ये भी कहा था कि 2020 का राष्‍ट्रपति चुनाव उनसे चुराया या छीना गया था वो हारे नहीं थे. इस बात के प्रमाण भी मौजूद हैं. डिबेट के दौरान उन्‍होंने कहा कि मुझे करीब 7.5 करोड़ वोट मिले जो आज तक किसी भी सिटिंग राष्‍ट्रपति को चुनाव में नहीं मिले. मुझे बताया गया था कि यदि 6.3 करोड़ (जोकि 2016 में मुझे मिले थे) वोट मिले तो कोई हरा नहीं सकता.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news