Sweden: यूरोप में ‘सपनों का घर’, 8 रुपये में खरीदें इस स्वीडिश शहर की जमीन
Advertisement
trendingNow12315734

Sweden: यूरोप में ‘सपनों का घर’, 8 रुपये में खरीदें इस स्वीडिश शहर की जमीन

Sweden News: कम पैसों में प्लॉट खरीदन की योजना को जबरदस्त रेस्पॉन्स मिला है. दुनिया भर से पूछताछ के लिए फोन आ रहे हैं. 

Sweden: यूरोप में ‘सपनों का घर’,  8 रुपये में खरीदें इस स्वीडिश शहर की जमीन

Swedish Town: आप अगर यूरोप में घर खरीदने का सपना देखते हैं तो उसे पूरा करने का समय आ गया है. उत्तरी यूरोप का एक देश ऐसी ही योजना चला रहा है जिसमें एक कप कॉफी की कीमत पर घर खरीदा जा सकता है.

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम (Stockholm) से 200 मील दक्षिण-पश्चिम में स्थित गोटेने (Götene) में 29 प्लॉट बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक इनकी कीमत मात्र 1 क्रोनर (7.89 INR) प्रति वर्ग मीटर (11 वर्ग फीट) से शुरू हो रही है.

हालांकि, यह कोई साधारण ज़मीन नहीं है. यह वह ज़मीन है जिस पर भाग्यशाली खरीदार अपने सपनों का घर बना सकते हैं - रहने के लिए या छुट्टियों के लिए घर के रूप में, जैसा कि वर्तमान में नियम हैं.

यह कोई साधारण जमीन नहीं है बल्कि यह धरती का वह कोना है जिस पर आप रहने या छुट्टियां बिताने के लिए 'सपनों का घर' जरूर बनाना चाहेंगे. गोटेन, एक ग्रामीण क्षेत्र है, जिसके मुख्य शहर में 5,000 निवासी रहते हैं, और व्यापक नगरपालिका में 13,000 लोग रहते हैं, यह ग्रामीण स्वीडन का सबसे बेहतरीन उदाहरण है.

गोटेने वेनर्न लेक के तट पर स्थित है, जो न केवल स्वीडन की सबसे बड़ी झील है, बल्कि स्कैंडिनेविया और पूरे यूरोपीय संघ की सबसे बड़ी झील भी है. यूरोपीय महाद्वीप पर केवल रूस में ही इससे बड़ी झीलें हैं.

हाइकर्स के लिए, गोटेन के पास एक छोटा सा पहाड़ भी है - किनेकुल. यह दो यूनेस्को-रेटेड साइटों का भी घर है: प्लैटबर्गेंस जियोपार्क और लेक वेनर्न द्वीपसमूह और माउंट किनेकुल बायोस्फीयर.

अब सवाल उठता है कि ऐसे रमणीय शहर को अपनी जमीन कोड़ियों के मोल बेचने की जरुरत क्यों पड़ी.

यह सनसनी बन गया है
मेयर जोहान मॉन्सन का कहना है कि गोटेन मौजूदा आर्थिक मंदी और घटती ग्रामीण आबादी का प्रतीक है. उन्होंने सीएनएन को बताया, 'उच्च ब्याज दरों और मंदी के कारण हमारे क्षेत्र और सामान्यतः स्वीडन में हाउसिंग मार्केट बहुत धीमा है, इसलिए हम बाजार में कुछ हलचल पैदा करना चाहते थे.'

मॉन्सन ने कहा, 'हम कम जन्म दर और बुजुर्गों की बढ़ती आबादी भी देख रहे हैं, इसलिए हमें कुछ करना होगा, ज़्यादा लोगों को यहां लाना होगा.'

मेयर ने कहा कि उन्होंने 30 प्लॉट को टोकन शुल्क पर बेचने का फ़ैसला किया. इसके लिए ऐसी जमीन को चुना जो बिना बिके 'कई सालों से बाज़ार उलपब्ध में थी.' उन्होंने कहा, 'हमने सोचा कि क्यों नहीं, यह एक असाधारण स्थिति है जिसके लिए असाधारण उपायों की ज़रूरत है. इसलिए हमने ऐसा किया, और अब यह सनसनी बन गई है, मुझे नहीं पता कि क्या कहना है.'

'यह वायरल हो गया'
मानसन ने बताया कि पिछले महीने करीब 30 इच्छुक खरीदारों के साथ इस योजना की शुरुआत की गई थी. उनमें से चार ने एक क्रोना प्रति वर्ग मीटर की कीमत पर प्लॉट खरीदे. प्लॉट का आकार 700-1,200 वर्ग मीटर के बीच था. उसके बाद से, चीजें तेजी से बदल रही हैं.

मेयर ने कहा, 'यह वायरल हो गया और हमारे टेलीफोन एक्सचेंज में हजारों-हजारों अनुरोध आए. सिटी हॉल में हमारे फोन एक्सचेंज में दो लोग हैं और पिछले कुछ दिनों से वे बहुत थके हुए हैं.'

मॉन्सन का कहना है कि दुनिया भर से कॉल आए हैं. लोगों के शानदार रिएक्शन की वजह से अधिकारियों ने प्रक्रिया रोक दी है. जब यह फिर से शुरू होगी, तो यह संभावना है कि जमीन के लिए बोली लगाई जाएगी, बजाय इसे केवल 1 क्रोन प्रति वर्ग मीटर (कम कीमत केवल तभी लागू होती है जब कोई और जमीन नहीं चाहता) पर बेचने के.

मॉन्सन का कहना है कि घर बनाने में आमतौर पर लगभग 3 से 4 मिलियन क्रोन या $280,000-$375,000 खर्च होते हैं. जमीन के प्लॉट की कीमत आमतौर पर लगभग 500,000 क्रोन या $47,000 होती है.

क्या हैं घर खरीदने की शर्तें
अब तक, कोई भी प्लॉट खरीद सकता है, स्वीडन में रहने या वहां स्थायी रूप से रहने की शर्त नहीं है. हालांकि मॉन्सन का मानना हैकि शहर को नियमों पर फिर से विचार करना पड़ सकता है.

घर बनाने से आपको उसमें पूर्णकालिक रहने का अधिकार नहीं मिल जाता है. वीजा नियम सरकार के अधीन हैं. शहर की एकमात्र शर्त यह है कि मकान का निर्माण प्लॉट खरीदने के दो साल के भीतर शुरू हो जाना चाहिए.

गोटेन के 30 भूखंडों के प्लॉट की ब्रिकी की योजना ग्रामीण इलाकों के लिए गेम चेंजर बन सकती है. मॉन्सन ने कहा कि यह असंभव नहीं है, इटली के ग्रामीण समुदायों के लिए 'एक यूरो' घरों के जैसी किसी प्रकार की सस्ती आवास योजना चलाई जा सकती है.

मेयर ने कहा, 'हमारे पास बहुत अधिक भूमि है, और हमें बैठकर देखना होगा कि क्या हम इन 30 भूखंडों के अलावा कुछ और बनाने के लिए क्या कर सकते हैं.'

Photo: Reuters

TAGS

Trending news