Democracy Index: शीर्ष पर नॉर्वे, अफगानिस्तान नीचे, अमेरिका-भारत त्रुटिपूर्ण लोकतांत्रिक, रिपोर्ट में खुलासा
Advertisement

Democracy Index: शीर्ष पर नॉर्वे, अफगानिस्तान नीचे, अमेरिका-भारत त्रुटिपूर्ण लोकतांत्रिक, रिपोर्ट में खुलासा

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस की डेमोक्रेसी इंडेक्स की 2021 की रिपोर्ट ने दुनिया में लोकतांत्रिक देशों की श्रेणियों को लेकर सूची जारी की है. इसमें दुनिया के 167 लोकतांत्रिक देशों में केवल 21 को ही पूर्ण लोकतांत्रिक बताया गया है. 

 

 

नॉर्वे

नई दिल्लीः दुनिया में क्या लोकतांत्रिक व्यवस्था कम होती जा रही है. लोगों का ऐसी व्यवस्थाओं पर से विश्वास उठता चले जा रहा है. ऐसा हम नहीं कह रहे, इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस की डेमोक्रेसी इंडेक्स की 2021 की रिपोर्ट तो इसी तरफ इशारा कर रही है. रिपोर्ट में दुनिया के 167 लोकतांत्रिक देशों में केवल 21 को ही पूरा लोकतांत्रिक कहा गया है.

  1. डेमोक्रेसी इंडेक्स 2021 की रिपोर्ट जारी
  2. नॉर्वे को बताया गया सबसे लोकतांत्रित देश
  3. सबसे नीचे पायदान पर अफगानिस्तान

नॉवे को मिले 9.75 अंक

रिपोर्ट के अनुसार, इस रिपोर्ट में नार्वे को सबसे बेहतर लोकतांत्रिक देश बताया गया है. इसको सूची में  9.75 अंक के साथ सर्वोच्च स्थान मिला है. सूची में भारत और अमेरिका को त्रुटिपूर्ण वाले देशों में जगह दी गई है. भारत को जहां 6.91 अंक के साथ 46वां स्थान दिया गया है. वहीं, अमेरिका को 26वां स्थान मिला है. वहीं, हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान को 104 रैंक के साथ हाइब्रिड शासन में काफी नीचे रखा गया है.

5 बातों को बनाया गया आधार

इस रिपोर्ट को बनाने के लिए लोकतांत्रिक देशों की पांच बातों को आधार बनाया गया था. इनमें चुनावी प्रक्रिया, सरकार की कार्यप्रणाली, राजनीतिक भागीदारी, राजनीतिक संस्कृति और नागरिक स्वतंत्रताएं शामिल थीं. वहीं, अगले चरण में सूची को 3 श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिनमें पूर्ण लोकतंत्र, त्रुटिपूर्ण लोकतंत्र, और सत्तावादी शासन वाले राष्ट्र शामिल थे.

न्यूजीलैंड को मिला दूसरा स्थान

सूची में पहले नंबर पर काबिज नॉर्वे को चुनावी प्रक्रिया में 10, सरकार के कामकाज में 9.64, राजनीतिक भागीदारी में 10, राजनीतिक संस्कृति में 10 और नागरिक स्वतंत्रता में 9.12 अंक हासिल मिले. वहीं, न्यूजीलैंड 9.37 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहा. इसे चुनावी प्रक्रिया में 10, सरकार के कामकाज में 8.93, राजनीतिक भागीदारी में 9.44, राजनीतिक संस्कृति में 8.75 और नागरिक स्वतंत्रता में 9.71 अंक मिले.

तीसरे नंबर पर सबसे लोकतांत्रिक देश फिनलैंड 

फिनलैंड को लोकतंत्र सूचकांक में तीसरा स्थान मिला है. इसे कुल 9.27 अंक प्राप्त हुए. फिललैंड को चुनावी प्रक्रिया में 10, सरकार के कामकाज में 9.29, राजनीतिक भागीदारी में 8.89, राजनीतिक संस्कृति में 8.75 और नागरिक स्वतंत्रता में 9.41 अंक मिले. वहीं, स्वीडन को 9.26 अंक के साथ चौथा, आइसलैंड को 9.18 अंक के साथ पांचवा,  डेनमार्क को 9.09 अंक के साथ छठा, आयरलैंड को 9 अंक के साथ सातवां, ताइवान को 8.99 अंक के साथ आठवां और ऑस्ट्रेलिया और स्विट्जरलैंड ने संयुक्त रूप से 8.90 अंक के साथ नौवां स्थान हासिल किया.   

पाकिस्तान की हालत खराब 

रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे बेहतरीन लोकतांत्रित देशों की सूची में 10 में से 8 यूरोप के हैं. वहीं, अफगानिस्तान, म्यांमार, नॉर्थ कोरिया, लाओस, चीन, कंबोडिया, वियतनाम, पाकिस्तान, नेपाल और हांगकांग सबसे खराब लोकतंत्र वाले देश माने गए हैं. 

लाइव टीवी

Trending news