कोरोना में भी चमकी चीन की अर्थव्यवस्था, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े
Advertisement

कोरोना में भी चमकी चीन की अर्थव्यवस्था, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

चीन की अर्थव्यवस्था के नए आंकड़े सामने आ  गए हैं जिनके मुताबिक कोरोना काल में भी चीन की अर्थव्यवस्था को कोई झटका नहीं लगा. चीन के अर्थशास्त्रियों के मुताबिक 2019-20 के वित्तीय वर्ष में जीडीपी 2.3 फीसदी रही.

फाइल फोटो.

बीजिंग: चीन की जीडीपी (GDP) के नए आंकड़े सामने आए हैं, जिनके मुताबिक जीडीपी में 2.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. चीन की जीडीपी में सुधार तो जरूर हुआ है लेकिन ये 4 दशकों में सबसे कम ग्रोथ रेट है. आंकड़ों की मानें तो 1970 के आर्थिक सुधारों के बाद जीडीपी के मामले में चीन (China) की ये सबसे कम रफ्तार है.

  1. चीन की अर्थव्यवस्था के नए आंकड़े
  2. चीन के आंकड़ों में कितना दम
  3. कोरोना में भी नहीं थमी चीन की अर्थव्यवस्था

क्या कहते हैं आंकड़े

चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिक्स ने जो आंकड़े जारी किए हैं, उनमें बताया गया है कि 2019 में कोरोना के असर के बावजूद चीन की जीडीपी में 6.1 फीसदी की रफ्तार देखने को मिली. आंकड़ों के जरिए ये भी बताया गया है कि पूरी दुनिया में चीन ही एक ऐसा देश रहा जिसने कोरोना काल में भी अर्थव्यवस्था को बिगड़ने नहीं दिया जबकि कोरोना काल में ज्यादातर देशों ने अर्थव्यवस्था के कमजोर होने का हवाला दिया.

इंडस्ट्रियल प्रॉडक्शन में भी चीन की ग्रोथ

चीन के इंडस्ट्रियल प्रॉडक्शन के आंकड़े भी सामने आ गए हैं. 2020 में चीन के इंडस्ट्रियल प्रॉडक्शन में 2.8 फीसदी की दर से बढ़ोतरी दर्ज की गई जबकि पूरे साल का आंकड़ा 6.5 फीसदी तक पहुंचा. दिसंबर 2019 में चीन का एक्सपोर्ट का व्यापार उम्मीद के मुताबिक ज्यादा तेजी से बढ़ा. इसके बाद जनवरी में चीन के वुहान शहर में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे जिसके चलते चीन को लॉकडाउन सख्ती से लगाना पड़ा.  चीन का कहना है वो साल के अंत में कोरोना को खत्म करने की तरफ थे लेकिन हाल के महीनों में कोरोना ने फिर पैर पसार लिए.

क्या कहते हैं चीनी अर्थशास्त्री

चीन के अर्थशास्त्रियों का कहना है कि 2021 में चीन की इकोनोमिक ग्रोथ 8.4 फीसदी तक जा सकती है लेकिन 2022 में चीन की अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी हो जाएगी और ये 5.5 फीसदी तक रह सकती है.

ये भी पढ़ें: पृथ्वी का होने वाला है महाविनाश! आकाश से गिरेंगे आग के गोले, हुआ खुलासा

2019 में चीन से शुरू हुआ था कोरोना

कोरोना की शुरुआत 2019 में चीन के वुहान शहर से हुई थी जिसे एक साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है लेकिन अभी तक इसका असर खत्म नहीं हुआ है. चीन में छुट्टियों के सीजन से पहले हाल ही में कोरोना के 100 मरीजों की पुष्टि हुई है, जो बताता है कि अब भी कोरोना का असर खत्म नहीं हुआ है.

Trending news