Meningococcal: कोरोना और मंकीपॉक्स के बीच मिला ये घातक वायरस, फैल रही दहशत
Advertisement

Meningococcal: कोरोना और मंकीपॉक्स के बीच मिला ये घातक वायरस, फैल रही दहशत

Meningococcal Disease: अमेरिका (America)  में समलैंगिक के बीच इन दिनों एक घातक वायरस का प्रकोप दिखने को मिल रहा है. अमेरिका की स्वास्थ्य एजेंसी (american health agency) अब इस बीमारी की जांच कर रही है. एजेंसी को पता चला है कि इस बीमारी से अब तक 6 लोगों की जान जा चुकी है.

 

प्रतीकात्मक चित्र

Meningococcal Infected Gay: यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने कहा है कि वह फ्लोरिडा (Florida) में समलैंगिकों के बीच मेनिंगोकोकल बीमारी के सबसे खराब प्रकोपों ​​​​में से एक की जांच कर रहा है. अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि इस बीमारी से अब तक 6 समलैंगिक पुरुषों की मौत का पता चला है. इसके साथ ही बीमारी के 24 मामले भी सामने आए हैं.

वैक्सीन की सिफारिश

CDC ने समलैंगिकों के लिए मेनिंगोकोकल मेनएसीडब्ल्यूवाई वैक्सीन (meningococcal MenACWY vaccine) की सिफारिश की है. अमेरिका के राष्ट्रीय टीकाकरण और श्वसन रोग केंद्र के निदेशक जोस आर रोमेरो ने कहा कि मेनिंगोकोकल के खिलाफ वैक्सीनेशन इस गंभीर बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है. रोमेरो ने कहा कि यह बीमारी काफी जल्दी घातक होती जा रही है.

समलैंगिक पुरुषों को लगाई जाए वैक्सीन

रोमेरो ने कहा कि फ्लोरिडा में प्रकोप और आने वाले हफ्तों में राज्य भर में होने वाले गौरव कार्यक्रमों की संख्या के कारण, यह महत्वपूर्ण है कि फ्लोरिडा में रहने वाले समलैंगिक पुरुषों को वैक्सीन लगाई जाए.

लक्षण 

मेनिंगोकोकल के लक्षणों (meningococcal symptoms) में तेज बुखार, सिरदर्द, गर्दन में अकड़न, मतली सहित गहरे बैंगनी रंग के दाने शामिल हैं. CDC ने कहा कि यह पहली बार फ्लू जैसी बीमारी के रूप में सामने आता है, लेकिन जल्दी खराब हो जाता है. लोग सांस और गले के संक्रमण से मेनिंगोकोकल बैक्टीरिया को दूसरों में फैलाते हैं.

ये भी पढ़ेंः Viral Resignation Letter: अनोखा रेजिग्नेशन लेटर, नौकरी छोड़ने के लिए महज 3 शब्दों में दिया रिजाइन

इंसानों के लिए है घातक 

CDC के अनुसार, मेनिंगोकोकल रोग किसी को भी प्रभावित कर सकता है और रक्तप्रवाह सहित मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के संक्रमण का कारण बनता है. CDC ने कहा कि वैक्सीन शॉट लेना बीमारी से सबसे अच्छा बचाव है.
LIVE TV

Trending news