Israel Hamas War: गाजा में हर तरफ तबाही का मंजर, UN की चेतावनी- 24 घंटों के भीतर खत्म हो सकता है अस्पतालों का ईंधन
Advertisement
trendingNow11917057

Israel Hamas War: गाजा में हर तरफ तबाही का मंजर, UN की चेतावनी- 24 घंटों के भीतर खत्म हो सकता है अस्पतालों का ईंधन

Israel Hamas War News: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि उत्तरी इलाकों के अस्पतालों में नवजात शिशु और आईसीयू में इलाजरत लोगों समेत 2,000 से अधिक मरीजों के लिए निकासी ‘मौत की सजा के समान हो सकती है.’

Israel Hamas War: गाजा में हर तरफ तबाही का मंजर, UN की चेतावनी- 24 घंटों के भीतर खत्म हो सकता है अस्पतालों का ईंधन

Gaza News: इजरायली जमीनी हमले के डर में जी रहे गाजा के लोगों के बेहद मुश्किल हालात में वक्त गुजार रहे हैं. अलजजीरा के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी कार्यालय (OCHA) ने चेतावनी दी है कि गाजा अस्पतालों में ईंधन भंडार शायद अगले 24 घंटों के भीतर खत्म हो जाएगा.

इजरायल के हमले से पहले नागरिकों को भोजन, पानी और सुरक्षित स्थान की तलाश में संघर्ष करना पड़ रहा है. पिछले सप्ताह हमास के अप्रत्याशित हमले के बाद इजरायल ने पूरे गाजा क्षेत्र की घेराबंदी कर दी है और उत्तरी इलाकों को खाली कर फलस्तीनियों को दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया है.

इस क्षेत्र में अमेरिकी युद्धपोतों की तैनाती बढ़ने के साथ इजराइली सेना गाजा की सीमा पर लामबंद हो चुकी है. इजरायल ने कहा है कि वह चरमपंथी समूह हमास को खत्म करने के लिए एक व्यापक अभियान चलाएगा.

आईसीयू घायल मरीजों से भरे हैं
खान यूनिस में नासिर अस्पताल में गहन देखभाल कक्ष (आईसीयू) घायल मरीजों से भरे हुए हैं, जिनमें से ज्यादातर तीन साल से कम उम्र के बच्चे हैं. क्रिटिकल केयर कॉम्प्लेक्स के सलाहकार डॉ. मोहम्मद कंदील ने कहा कि विस्फोट से गंभीर रूप से घायल सैकड़ों लोग अस्पताल आए हैं, जहां सोमवार तक ईंधन खत्म होने की आशंका है.

डॉ. कंदील ने कहा कि आईसीयू में 35 मरीज वेंटिलेटर पर हैं और अन्य 60 डायलिसिस पर हैं. कंदील ने कहा, ‘अगर ईंधन खत्म हो जाता है, तो इसका मतलब है कि पूरी स्वास्थ्य प्रणाली ठप हो जाएगी, सेवाएं बंद हो जाएंगी.’ उन्होंने कहा, ‘हम एक आपदा, एक और युद्ध अपराध, एक ऐतिहासिक त्रासदी की तरफ बढ़ रहे हैं. अगर बिजली आपूर्ति ठप हुई, तो इन सभी मरीजों की मौत का खतरा है.’

इजरायल के आदेश के बाद भी अस्पताल खाली नहीं किया’
उत्तरी गाजा पट्टी के कमाल अलवान अस्पताल में बाल रोग विभाग के प्रमुख डॉ. हुसाम अबू सफिया ने कहा कि इजरायल के आदेश के बावजूद अस्पताल को खाली नहीं किया गया क्योंकि मरीजों को कहीं और ले जाने का कोई रास्ता नहीं है. उन्होंने कहा कि आईसीयू में सात नवजात शिशु वेंटिलेटर पर हैं. सफिया ने कहा कि घायल मरीज कटे हुए अंगों, गंभीर चोट की हालत में आ रहे हैं.

100 शवों को सामूहिक तौर पर दफनाया जाएगा
गाजा शहर के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा अस्पताल ने कहा कि उसके मुर्दाघर में काफी ज्यादा शव हो जाने के कारण आपातकालीन उपाय के तौर पर वह 100 शवों को सामूहिक तौर पर दफनाएगा. अस्पताल ने कहा कि शव को दफनाने में उनके रिश्तेदार असमर्थ हैं, इसलिए यह कदम उठाया जा रहा.

इजरायल की जमीनी सेना की संभावित कार्रवाई से पूर्व गाजा पट्टी के मुख्य अस्पताल अल शिफा अस्पताल के मैदान में हजारों लोग शरण के लिए एकत्र हो गए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी डॉ. मेधात अब्बास ने कहा, ‘लोगों को लगता है कि उनके घर नष्ट हो जाने और उन्हें भागने के लिए मजबूर होने के बाद यह एकमात्र सुरक्षित स्थान है. गाजा शहर तबाही का भयावह मंजर है.’

10 लाख फिलिस्तीनियों को गाजा खाली करने का आदेश
इजरायल की सेना ने 10 लाख से ज्यादा फिलिस्तीनियों को उत्तरी गाजा को खाली करने का आदेश दिया. सेना ने कहा है कि वह उत्तर में हमास आतंकवादियों के खिलाफ एक बड़े अभियान से पहले नागरिकों को हटाने की कोशिश कर रही है, जिसमें गाजा शहर में भूमिगत ठिकाने भी शामिल हैं.  हमास ने लोगों से अपने घरों में रहने का आग्रह किया. वहीं, इजराइली सेना ने तस्वीरें जारी कर कहा कि हमास सड़क पर यातायात को दक्षिण की ओर जाने से रोक रहा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि उत्तरी इलाकों के अस्पतालों में नवजात शिशु और आईसीयू में इलाजरत लोगों समेत 2,000 से अधिक मरीजों के लिए निकासी ‘मौत की सजा के समान हो सकती है.’

संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी की प्रवक्ता जूलियट टौमा ने कहा कि गाजा की लगभग एक चौथाई आबादी यानी करीब 5,00,000 लोग पूरे क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र के स्कूलों और अन्य केंद्रों में शरण ले रहे हैं, जहां पानी की आपूर्ति लगातार घटती जा रही.

Trending news