Glass Octopus प्रशांत महासागर में मिला, Transparent Skin के आर-पार दिखते हैं अंदर के बॉडी पार्ट
Advertisement
trendingNow1939703

Glass Octopus प्रशांत महासागर में मिला, Transparent Skin के आर-पार दिखते हैं अंदर के बॉडी पार्ट

Glass Octopus की लंबाई 45 सेंटीमीटर है. इसकी आंखें आयताकार हैं. Phoenix Islands के पास रिसर्च के दौरान इसे प्रशांत महासागर में तैरता हुआ देखा गया.

ग्लास ऑक्टोपस | फोटो साभार- डेली मेल.

तरावा: किरिबाती (Kiribati) के पास प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में ऐसा दुर्लभ ऑक्टोपस (Glass Octopus) पाया गया है, जिसकी स्किन पारदर्शी (Transparent Octopus) है. इस ऑक्टोपस के शरीर के आर-पार देखा जा सकता है. ऑक्टोपस (Octopus) के शरीर के अंदर के अंग और पाचन तंत्र (Digestive System) साफ दिखाई देता है. हर कोई इस ऑक्टोपस के बारे में जानकर हैरान है.

  1. समुद्र की गहराई में रहता है ग्लास ऑक्टोपस
  2. कठिन है ग्लास ऑक्टोपस के जन्म की प्रक्रिया
  3. Phoenix Islands में है बड़ा कोरल इकोसिस्टम

क्या है ग्लास ऑक्टोपस का असली नाम?

डेली मेल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्चर्स ने इस दुर्लभ ऑक्टोपस को प्रशांत महासागर की गहराइयों में देखा. इस ऑक्टोपस का नाम Vitreledonella Richardi है. साल 1918 में पहली बार इस पारदर्शी ऑक्टोपस के बारे में पता चला था. कुछ लोग इसे ग्लास ऑक्टोपस भी कह रहे हैं.

ग्लास ऑक्टोपस की तस्वीर लेना है बेहद मुश्किल

गौरतलब है कि ग्लास ऑक्टोपस को कैमरे में कैद करना बेहद मुश्किल है क्योंकि यह समुद्र में बहुत ज्यादा गहराई में तैरता है. वहां तक जाना आसान नहीं है.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: NIA की बड़ी कार्रवाई, ISIS के मॉड्यूल के खुलासे के बाद ताबड़तोड़ रेड

इतना लंबा होता है ग्लास ऑक्टोपस

ग्लास ऑक्टोपस यानी Vitreledonella Richardi के मेंटल (Mantle) की लंबाई 11 सेंटीमीटर होती है. वहीं इसके पूरे शरीर की लंबाई 45 सेंटीमीटर तक होती है.

ऐसी होती हैं दुर्लभ ऑक्टोपस की आंखें

इस दुर्लभ ऑक्टोपस की आंखें आयताकार होती हैं. खास बात ये है कि मादा ऑक्टोपस के शरीर में अंडे तब तक रहते हैं जब तक उसमें भ्रूण (Embryos) विकसित नहीं हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- वैक्सीनेशन के लिए हेल्थ वर्कर ने पार की उफनती नदी, अब हो रही तारीफ

बता दें कि ग्लास ऑक्टोपस प्रशांत महासागर में Phoenix Islands के पास रिसर्च के दौरान पाया गया. रिसर्चर्स ने यहां स्टडी के लिए 34 दिन बिताए. Phoenix Islands दुनिया के सबसे बड़े कोरल इकोसिस्टम में से एक है.

LIVE TV

Trending news