इस बीमारी से मौत के मामलों में 2021-22 के बाद 43% बढ़ोतरी, WHO की रिपोर्ट में खुलासा, क्या है वजह?
Advertisement

इस बीमारी से मौत के मामलों में 2021-22 के बाद 43% बढ़ोतरी, WHO की रिपोर्ट में खुलासा, क्या है वजह?

WHO Report: सीडीसी के वैश्विक टीकाकरण विभाग के निदेशक जॉन वर्टेफ्यूइले ने कहा, ‘खसरे का प्रकोप और उससे मौत के मामलों में वृद्धि हैरान करने वाली है, लेकिन दुर्भाग्य से पिछले कुछ सालों में टीकाकरण दर में हुई गिरावट को देखते हुए यह अनपेक्षित नहीं है.’

इस बीमारी से मौत के मामलों में 2021-22 के बाद 43% बढ़ोतरी, WHO की रिपोर्ट में खुलासा, क्या है वजह?

Measles Vaccination: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार कई वर्षों तक खसरा टीकाकरण की दर घटते रहने के बाद 2021-22 के बाद से इस बीमारी से मौत के वैश्विक मामलों की संख्या 43 प्रतिशत बढ़ गई है.  पीटीआई-भाषा के मुताबिक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में 37 देशों में बड़े स्तर पर खसरे का प्रकोप रहा था जबकि 2021 में ऐसे देशों की संख्या 22 थी.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि खसरे के प्रकोप का सामना कर रहे देशों में 28 देश डब्ल्यूएचओ के अफ्रीकी क्षेत्र में, छह पूर्वी भूमध्यसागर क्षेत्र में, दो दक्षिण-पूर्व एशिया में और एक देश यूरोपीय क्षेत्र में है.

मौत के मामलों में वृद्धि हैरान करने वाली
सीडीसी के वैश्विक टीकाकरण विभाग के निदेशक जॉन वर्टेफ्यूइले ने कहा, ‘खसरे का प्रकोप और उससे मौत के मामलों में वृद्धि हैरान करने वाली है, लेकिन दुर्भाग्य से पिछले कुछ सालों में टीकाकरण दर में हुई गिरावट को देखते हुए यह अनपेक्षित नहीं है.’ उन्होंने एक बयान में कहा, ‘खसरे के मामले उन सभी देशों और समुदायों के लिए जोखिम वाले होते हैं जहां टीकाकरण की दर कम हो. खसरे से मौत के मामलों को रोकने के लिए तत्काल और लक्षित प्रयास महत्वपूर्ण हैं.’

खसरे की रोकथाम के लिए टीके की दो खुराक दी जाती हैं. डब्ल्यूएचओ के अनुसार इसके वैश्विक टीकाकरण का दायरा 2021 से 2022 में मामूली तौर पर बढ़ा था, लेकिन 3.3 करोड़ बच्चे टीके की एक खुराक से वंचित रह गए. उसने कहा कि करीब 2.2 करोड़ बच्चों को पहली खुराक नहीं लगी, वहीं 1.1 करोड़ बच्चों को दूसरी खुराक नहीं मिली.

(इनपुट - भाषा)

(फोटो-प्रतीकात्मक)

Trending news