Zee Rozgar Samachar

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन का तीसरा ट्रायल शुरू, ट्रंप बोले- दो हफ्तों में मिलेगी अच्छी खबर

कोरोना वायरस (CoronaVirus) के बढ़ते आंकड़ों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि जल्द ही वैक्सीन को लेकर कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. 

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन का तीसरा ट्रायल शुरू, ट्रंप बोले- दो हफ्तों में मिलेगी अच्छी खबर
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस (CoronaVirus) के बढ़ते आंकड़ों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि जल्द ही वैक्सीन को लेकर कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. राष्ट्रपति ट्रंप ने सोमवार को कहा, ‘कोरोना वैक्सीन को लेकर मैं इतना कहना चाहता हूं कि अगले दो हफ्तों में हमें अच्छी खबर सुनने को मिलेगी. हम जल्द ही इस संबंध में महत्वपूर्ण घोषणा करेंगे’. इससे पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा था कि अमेरिकी वैज्ञानिकों ने जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मॉडर्ना (Moderna) द्वारा विकसित संभावित COVID-19 वैक्सीन का तीसरा ट्रायल शुरू कर दिया है. 

NIH लगभग 30,000 वॉलेंटियर्स पर वैक्सीन का ट्रायल कर रही है. पहले चरण के अध्ययन में 45 वॉलेंटियर्स पर वैक्सीन का असर देखा गया था. हाल ही में फ्लोरिडा में एक कार्यक्रम के दौरान, उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा था कि वैक्सीन ट्रायल के परिणाम अच्छे नजर आ रहे हैं और साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में यह उपलब्ध हो जायेगी.   

बता दें कि वैक्सीन के ट्रायल में मदद के लिए अमेरिकी सरकार ने मॉडर्ना को अतिरिक्त 472 मिलियन डॉलर दिए हैं. इससे पहले कंपनी को अप्रैल में 483 मिलियन डॉलर मिले थे. कंपनी का कहना है कि अतिरिक्त फंडिंग से उसे वैक्सीन बनाने में काफी मदद मिलेगी. करीब 30 हजार लोगों पर यह पता लगाने के लिए शोध किया जा रहा कि वैक्सीन कोरोना वाायरस से बचाव में कितनी कारगर है. 

गौरतलब है कि अमेरिका दुनियाभर में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में COVID-19 के 4.2 मिलियन से अधिक मामले दर्ज हो चुके हैं और कम से कम 146,000 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.