रेगिस्तान में कैसे आ गई बाढ़? UAE से लेकर ओमान तक भारी बारिश ने मचाया कहर
Advertisement

रेगिस्तान में कैसे आ गई बाढ़? UAE से लेकर ओमान तक भारी बारिश ने मचाया कहर

Floods In Uae :  दुबई में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए. जिसके बाद हालात भयावह नजर आ रहे हैं. दुबई की सड़कों, घरों और मॉल में पानी भर गया. राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने देश के कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है और लोगों से 'सतर्क' रहने की अपील की है.

 

 

UAE

Uae : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और उसके आसपास के मुल्कों में मूसलाधार बारिश हुई है. बताया जा रहा है, कि यूएई में हर जगह-जगह पानी ही पानी नजर आ रहा है. बाढ़ से कई शहर जाम हो गए हैं. इतना ही नहीं पड़ोसी मुल्क ओमान में भारी बारिश से आई बाढ़ से 18 लोगों की मौत भी हो गई है.

 

जिसके बाद दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी बंद करना पड़ गया. शहर के हाईवे पर गाड़ियां पानी में फंस गईं और शॉपिंग माल से लेकर मेट्रो स्टेशन तक पानी घुस गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक, बारिश सोमवार रात ( 15 अप्रैल ) को शुरू हुई और मंगलवार शाम ( 16 अप्रैल ) तक इतना पानी बरसा जितना पूरे डेढ़ साल में बरसता है. 

 

अधिकारियों ने बाढ़ की दी थी चेतावनी 

यूएई से पहले ओमान के अधिकारियों ने बाढ़ की चेतावनी दी थी और बताया था कि देश में पिछले 75 साल में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. ऐसे में सवाल उठता है कि रेगिस्तान में इस तरह से अचानक आई भारी बारिश की वजह क्या है?  

 

WAM ने बताया ऐतिहासिक घटना
बता दें, कि यूएई की सरकारी न्यूज एजेंसी WAM ने मंगलवार की बारिश को ऐतिहासिक घटना कहा है. 1949 में डेटा इकठ्ठा किए जाने के बाद से यह देश में सबसे अधिक बारिश है. यानी इलाके में तेल की खोज के पहले इससे ज्यादा बारिश हुई होगी.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, दुबई और संयुक्त अरब अमीरात के दूसरे हिस्सों में हाल ही में हुई बारिश और उसके बाद आई बाढ़ देश में होने वाली क्लाउड सीडिंग से जुड़ी हुई है. 

 

क्या है क्लाउड सीडिंग?

क्लाउड सीडिंग उस प्रक्रिया को कहते हैं जो कृत्रिम वर्षा कराने के लिए की जाती है. इस प्रक्रिया में विमान या हेलीकॉप्टर का इस्तमाल करके बादलों में सिल्वर आयोडाइड या पोटेशियम आयोडाइड जैसे पदार्थों शामिल होते है. यूएई के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने पुष्टि की कि अधिकतम वर्षा के लिए सीडिंग विमानों ने दो दिनों ने सात बार उड़ान भरी थी.

Trending news