Syria में हेलिकॉप्टर क्रैश, 22 अमेरिकी सैनिक घायल, US आर्मी की सेंट्रल कमान ने दी जानकारी
Advertisement

Syria में हेलिकॉप्टर क्रैश, 22 अमेरिकी सैनिक घायल, US आर्मी की सेंट्रल कमान ने दी जानकारी

US Troops In Syria : 900 अमेरिकी कर्मचारी सीरिया में तैनात हैं, जिनमें से अधिकांश पूर्व में हैं. ईरान समर्थित मिलिशिया द्वारा हाल के वर्षों में वहां अमेरिकी सैनिकों पर बार-बार हमले हुए हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

US Army: रविवार को पूर्वोत्तर सीरिया में एक हेलीकॉप्टर ‘दुर्घटना’ में 22 अमेरिकी सैनिक घायल हो गए. अमेरिकी सेना ने सोमवार देर रात यह जानकारी दी. रॉयटर्स हालांकि सेना ने न तो घटना के कारण का खुलासा किया और न ही चोटों की गंभीरता का विवरण दिए.

अमेरिकी सेना की सेंट्रल कमान ने कहा कि 10 सर्विस मेंबर्स को क्षेत्र के बाहर उच्च-स्तरीय देखभाल सुविधाओं में ले जाया गया.

घटना के कारणों की जांच की जा रही है
मध्य पूर्व में अमेरिकी सैनिकों की देखरेख करने वाली सेंट्रल कमान ने कहा कि दुश्मन की ओर से किसी तरह की गोलीबारी की सूचना नहीं है, लेकिन यह भी कहा कि घटना के कारणों की जांच की जा रही है.

रॉयटर्स के मुताबिक यूएस सेंट्रल कमांड के अधिकारियों ने अधिक जानकारी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया. इसके साथ ही दमिश्क में क्षेत्र और केंद्रीय सीरियाई सरकार को नियंत्रित करने वाले स्वायत्त कुर्द नेतृत्व वाले प्रशासन ने भी घटना पर टिप्पणी नहीं की.  

900 अमेरिकी कर्मचारी सीरिया में तैनात
इस्लामिक स्टेट की बची कुची शक्ति से लड़ने वाले एक मिशन के हिस्से के रूप में लगभग 900 अमेरिकी कर्मचारी सीरिया में तैनात हैं, जिनमें से अधिकांश पूर्व में हैं. ईरान समर्थित मिलिशिया द्वारा हाल के वर्षों में वहां अमेरिकी सैनिकों पर बार-बार हमले हुए हैं.

मार्च में, सीरिया में हमलों और जवाबी हमलों में 25 अमेरिकी सैनिक घायल हो गए, जिसमें एक अमेरिकी ठेकेदार भी मारा गया और एक अन्य घायल हो गया.

ओबामा के शासनकाल में सीरिया गए थे यूएस सैनिक
इस्लामिक स्टेट के खिलाफ ओबामा प्रशासन के अभियान के दौरान पहली बार अमेरिकी सेना को सीरिया में तैनात किया गया था, जिसमें कुर्द के नेतृत्व वाले समूह सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के साथ साझेदारी की गई थी.

हालांकि इस्लामिक स्टेट की ताकत 2014 के मुकाबले अब बहुत कम रह गई है जब उसने सीरिया और इराक के एक तिहाई हिस्से पर शासन किया था. लेकिन सैकड़ों आईएस लड़ाके अभी भी उन उजाड़ इलाकों में डेरा डाले हुए हैं जहां न तो अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन और न ही सीरियाई सेना, रूस और ईरानी समर्थित मिलिशिया का पूर्ण नियंत्रण है.

हजारों अन्य इस्लामिक स्टेट लड़ाके देश में अमेरिका के प्रमुख सहयोगी कुर्द नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस द्वारा संरक्षित हिरासत केंद्रों में हैं. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इस्लामिक स्टेट अभी भी एक बड़े खतरे के रूप में उभर सकता है.

Trending news