Israel: हिजबुल्लाह हुआ कंगाल.. इजरायल ने आतंकियों के 'खजाने' को किया तबाह, अरबों डॉलर स्वाहा
Advertisement
trendingNow12481977

Israel: हिजबुल्लाह हुआ कंगाल.. इजरायल ने आतंकियों के 'खजाने' को किया तबाह, अरबों डॉलर स्वाहा

Hezbollah: इजरायली वायु सेना (आईएएफ) लगातार हिजबुल्ला के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर रही है. इजरायल ने अब हिजबुल्लाह की कमर तोड़ने का नया तरीका अपनाया है. इजरायली सेना ने टारगेटेड इंटेलिजेंस बेस्ड हमले से हिजबुल्लाह के बैंकों को निशाना बनाया.

Israel: हिजबुल्लाह हुआ कंगाल.. इजरायल ने आतंकियों के 'खजाने' को किया तबाह, अरबों डॉलर स्वाहा

Hezbollah: इजरायली वायु सेना (आईएएफ) लगातार हिजबुल्ला के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर रही है. इजरायल ने अब हिजबुल्लाह की कमर तोड़ने का नया तरीका अपनाया है. इजरायली सेना ने टारगेटेड इंटेलिजेंस बेस्ड हमले से हिजबुल्लाह के बैंकों को निशाना बनाया. IDF ने बेरूत, दक्षिणी लेबनान और लेबनानी क्षेत्र के भीतरी इलाकों में हिजबुल्लाह के आर्थिक केंद्रों को तहस-नहस किया है. आईडीएफ ने कहा कि हिजबुल्लाह के जिन ठिकानों पर हमले किए गए, उनका इस्तेमाल लेबनानी ग्रुप अपनी आर्थिक गतिविधियों के लिए कर रहा था.

हिजबुल्लाह के अरबों डॉलर जलकर राख

आईडीएफ ने बताया कि पैसा, अल-कर्द अल-हसन एसोसिएशन द्वारा जमा किया गया था. जो हिजबुल्लाह की आतंकी गतिविधियों को सीधे तौर पर फंड करता है. जिसमें हथियारों की खरीद और हिजबुल्लाह की सैन्य शाखा के कार्यकर्ताओं को भुगतान शामिल है. हिजबुल्लाह ने अपनी शाखाओं में अरबों डॉलर जमा कर रखे हैं, जिसमें आतंकवादी संगठन के नाम पर सीधे जमा किया गया पैसा भी शामिल है.

हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बड़ा हमला

आईडीएफ के अनुसार हमले शुरू करने से पहले नागरिकों को नुकसान पहुंचने के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए. जिसमें क्षेत्र में नागरिक आबादी को विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से अग्रिम चेतावनी जारी करना भी शामिल था. ये हमले हिजबुल्लाह के आतंकी ढांचे, उसकी सैन्य क्षमताओं को कमजोर करने के लिए आईडीएफ के चल रही कोशिशों का हिस्सा है. इससे पहले लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को जानकारी दी कि इजरायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 2,464 तक पहुंच गई. वहीं 11,530 लोग घायल हुए हैं.

लेबनान पर एयर स्ट्राइक

मंत्रालय ने रविवार को बताया कि अकेले शनिवार को इजरायली हमलों में 16 लोग मारे गए और 59 अन्य घायल हो गए. इजरायली सेना 23 सितंबर से लेबनान पर एयर स्ट्राइक कर रही है. उसने सीमा पार एक 'सीमित' जमीनी अभियान भी चलाया है, जिसका उद्देश्य कथित तौर पर हिजबुल्लाह को कमजोर करना है.

लेबनानी ग्रुप भी इजरायल पर मिसाइलें दाग कर पलटवार कर रहा

इजरायली हमलों में हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह समेत कई कमांडरों की मौत हो गई. उसके कई ठिकानों को भारी नुकसान पहुंचा है. हालांकि लेबनानी ग्रुप भी इजरायल पर मिसाइलें दाग कर पलटवार कर रहा है. 8 अक्टूबर, 2023 को हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे. नवीनतम घटनाक्रम इसी संघर्ष का विस्तार है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

TAGS

Trending news