हमास से भी हाईटेक है हिजबुल्लाह का टनल नेटवर्क, ये वीडियो देख उड़ जाएगी इजरायल की नींद
Advertisement
trendingNow12393046

हमास से भी हाईटेक है हिजबुल्लाह का टनल नेटवर्क, ये वीडियो देख उड़ जाएगी इजरायल की नींद

Hezbollah Military Strength: हिजबुल्लाह ने एक वीडियो जारी कर दुनिया को अपनी सैन्य ताकत को दिखाया है. गाजा में हमास का सुरंग नेटवर्क काफी अच्छा है तो हिजबुल्लाह का ये नेटवर्क गाजा से भी कहीं ज्यादा बेहतर दिख रहा है.

हमास से भी हाईटेक है हिजबुल्लाह का टनल नेटवर्क, ये वीडियो देख उड़ जाएगी इजरायल की नींद

Hezbollah Tunnel Video: हमास-इजराइल के बीच शुरू हुआ युद्ध (Hamas Israel War) अभी थमा नहीं है. हमास चीफ इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) के हत्या के बाद ईरान ने भी इजराइल से बदला लेने की खुली धमकी दी है. इसी बीच ईरान समर्थित लेबनान के हिजबुल्लाह (Hezbollah) ने एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में हिजबुल्लाह की सैन्य ताकत (Hezbollah Military Strength) को दिखाया गया है. जारी किए गए वीडियो में सुरंगों का नेटवर्क दिखाया गया है.

हिजबुल्लाह का 5 स्टार टनल

माना जाता है कि गाजा में हमास का सुरंग नेटवर्क काफी अच्छा है तो हिजबुल्लाह का ये नेटवर्क गाजा से भी कहीं ज्यादा बेहतर दिख रहा है. माना है कि हिजबुल्लाह की सुरंगें मिसाइलों को रखने और उन्हे ट्रकों पर ले जाने के लिए काफी बड़ी है. ऐसे में वीडियों में दिखाया गया हिजबुल्लाह का सुरंग नेटवर्क इजराइल के लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

ये सुरंग कहां है, इसकी जानकारी नहीं

हिजबुल्लाह ने वीडियो जारी कर अपनी ताकत दिखाई है, लेकिन यह नहीं बताया है कि उसकी ये टनल कहां मौजूद है. कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिखाई गई टनल लेबनान के अंदर हो सकती है. हालांकि, स्पष्ट नहीं है कि यह सुरंग कहां स्थित है और इस तरह की कितनी सुरंगें हिजबुल्लाह के पास हैं.

हिजबुल्लाह की भूमिगत मिसाइल सुविधा

हिजबुल्लाह के वीडियो में मिसाइल से लदे ट्रकों को घूमते दिखाया गया है. इसके साथ ही इमाद 4 नाम की एक भूमिगत मिसाइल सुविधा भी वीडियो में नजर आ रही है. प्रोजेक्टाइल के लिए लॉन्चिंग पोजिशन को भी हिजबुल्लाह ने वीडियो में दिखाया है. रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह के वीडियो में दिखाई गई मिसाइलों की रेंज 140 किलोमीटर है, जो इजरायल के अंदर तक पहुंचने में सक्षम हैं.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news