Barbados: 130 मील की रफ्तार से आ रहा तूफान ‘बेरिल’ कितना खतरनाक? बारबाडोस में फंसी है टीम इंडिया
Advertisement
trendingNow12316181

Barbados: 130 मील की रफ्तार से आ रहा तूफान ‘बेरिल’ कितना खतरनाक? बारबाडोस में फंसी है टीम इंडिया

Team India in Barbados:  चक्रवात बेरिल की वजह से पैदा हुए हालात के चलते भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और उनके परिवार, बीसीसीआई के अधिकारी फिलहाल बारबाडोस के एक होटल में फंसे हुए हैं.

Barbados: 130 मील की रफ्तार से आ रहा तूफान ‘बेरिल’ कितना खतरनाक? बारबाडोस में फंसी है टीम इंडिया

Cyclone Beryl in Barbados: टी-20 विश्व चैंपियन रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया बारबाडोस में फंस गई है. चक्रवात  की वजह से सभी उड़ानें रद्द होने के कारण भारतीय टीम और अन्य लोग वहीं फंसे हैं. 

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक बारबाडोस में चक्रवात  के कारण एयरपोर्ट अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. शहर में शाम 6 बजे से कर्फ्यू लगा दिया गया है, सभी दुकानें और दफ्तर बंद कर दिए गए हैं.

होटल में हैं भारतीय खिलाड़ी
फर्स्ट पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक चक्रवात  बेरिल की वजह से पैदा हुए हालात के चलते भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और उनके परिवार, बीसीसीआई के अधिकारी फिलहाल बारबाडोस के एक होटल में फंसे हुए हैं.

 

रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे) बारबाडोस से न्यूयॉर्क के लिए रवाना होने वाली थी, जहां से उन्हें दुबई और फिर भारत के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट लेनी थी.

कितना खतरनाक है चक्रवात ?
2024 के अटलांटिक सीजन का पहला चक्रवात  'बेरिल' रविवार को विंडवर्ड द्वीप समूह की ओर बढ़ते हुए 130 मील प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवाओं के साथ एक बेहद खतरनाक ‘कैटेगरी-4’ चक्रवात  में बदल गया.

रविवार देर रात या सोमवार की सुबह उष्णकटिबंधीय तूफानी हवाएं विंडवार्ड द्वीप समूह तक पहुंचने की उम्मीद है. रात 8 बजे (ET) तक बेरिल बारबाडोस से लगभग 200 मील दक्षिण-पूर्व में था और पश्चिम की ओर बढ़ रहा था.

सीबीएस न्यूज के मुताबिक बारबाडोस, सेंट लूसिया, ग्रेनेडा, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस और टोबैगो में चक्रवात  की चेतावनी लागू है. मार्टिनिक के लिए उष्णकटिबंधीय चक्रवात  की चेतावनी प्रभावी है, जबकि डोमिनिका और त्रिनिदाद में उष्णकटिबंधीय चक्रवात  की निगरानी प्रभावी है.

मियामी स्थित राष्ट्रीय चक्रवात  केंद्र ने चेतावनी दी, ‘विंडवर्ड द्वीप समूह के लिए यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है. केंद्र ने कहा कि बेरिल के ‘जीवन को ख़तरे में डालने वाली हवाएं और तूफ़ानी लहरें आने का पूर्वानुमान है... एक बेहद ख़तरनाक तूफ़ान के रूप में.’

बारबाडोस में क्या हैं हालात?
बारबाडोस में, इस चक्रवात  को देखते हुए पूरे द्वीप राष्ट्र में लोग तैयारियों में जुटे हैं. बारबाडोस मौसम विज्ञान सेवाओं ने रविवार को कहा कि बेरिल का केंद्र सोमवार सुबह किसी भी समय द्वीप के लगभग 75 मील दक्षिण में से गुजराने की उम्मीद है. चक्रवात  के कारण तूफ़ान जैसी तेज़ हवाएं , भारी बारिश, अचानक बाढ़ आ सकती है. 

बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मोटली ने शनिवार रात एक वीडियो संदेश में कहा,  ‘वास्तविकता यह है कि हम इस देश में किसी की जान जोखिम में नहीं डालना चाहते हैं.’ उन्होंने बताया कि बारबाडोस में अभी भी दुनिया भर से आए क्रिकेट प्रशंसक मौजूद हैं, जो टी20 विश्व कप के लिए द्वीप पर आए थे.

पीएम ने कहा, ‘हमारे विजिटर्स हमारे साथ यहाँ हैं, उनमें से कुछ सोमवार और कुछ मंगलवार तक जाने वाले नहीं हैं, और उनमें से कुछ पहले कभी चक्रवात  या तूफ़ान से नहीं गुज़रे हैं.’ उन्होंने निवासियों से उन लोगों की मदद करने की अपील की जो रविवार को नहीं जा पाए. उन्होंने लोगों से कहा कि वह चक्रवात  से निपटने की तैयारी जारी रखें.

बारबाडोस अटलांटिक महासागर में, अन्य वेस्ट इंडीज द्वीपों के पूर्व में स्थित है. यह लेसर एंटिलीज का सबसे पूर्वी द्वीप है. यह 34 किलोमीटर (21 मील) लंबा और 23 किलोमीटर (14 मील) चौड़ा है, जो 439 किमी2 (169 वर्ग मील) के क्षेत्र को कवर करता है. 

यह सेंट लूसिया और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस  - दोनों देशों से लगभग 168 किमी (104 मील) पूर्व में स्थित है; मार्टिनिक से 180 किमी (110 मील) दक्षिण-पूर्व में और त्रिनिदाद और टोबैगो से 400 किमी (250 मील) उत्तर-पूर्व में स्थित है. यह पश्चिम में अपने पड़ोसी विंडवर्ड द्वीप समूह की तुलना में समतल है. इसकी आबादी 281,998 है और ब्रिजटाउन इसकी राजधानी है. 

Photo courtesy: @BCCI

Trending news