वॉशिंगटन: अमेरिकी संसद कांग्रेस के डेमोक्रेट नेताओं ने दलील दी है कि 2020 के चुनाव के निकट आने के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाना एक राजनीतिक भूल होगी. उनका उत्तराधिकारी बनने को इच्छुक ज्यादातर फिलहाल इस बात पर राजी जान पड़ते हैं. नामांकन प्रक्रिया में शामिल होने को इच्छुक 23 डेमोक्रेट नेताओं में एक तिहाई से भी कम नेता महाभियोग प्रक्रिया शुरू करने की मांग कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वे विशेष वकील रॉबर्ट म्यूलर की रिपोर्ट के साक्ष्य का हवाला दे रहे हैं और उनका मानना है कि इससे पता चलता है कि ट्रंप ने न्याय की राह में रोड़े अटकाए. प्रबल दावेदारों -जो बाइडेन और बर्नी सैंडर्स समेत कई नेताओं ने ट्रंप को घेरने के लिए बीच का रास्ता ढूढा है और जांच का समर्थन किया है ताकि महाभियोग चलाया जा सका.


उनका कहना कि ट्रंप के आचरण को देखते हुए महाभियोग जरूरी है. हालांकि उन्होंने सीधा ऐसी किसी प्रक्रिया की मांग नहीं की है. व्हाइट हाउस जाने को इच्छुक उम्मीदवार भले ही प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी पर महाभियोग जांच के लिए दबाव डालकर उदारवादी कार्यकर्ताओं की प्रशंसा बटोर लें लेकिन इस पर जोर नहीं देने वाले शुरुआती प्रांतीय प्राथमिक मतदाताओं की नाराजगी नहीं ले सकते. इन मतदाताओं की रूचि अन्य मुद्दों में होती है.