तालिबानी शासन आने के बाद भारत ने पहली बार अफगानिस्‍तान भेजी मदद, वीडियो आया सामने
Advertisement

तालिबानी शासन आने के बाद भारत ने पहली बार अफगानिस्‍तान भेजी मदद, वीडियो आया सामने

भारत ने कोरोना संकट में अफगानिस्तान की मदद की है. भारत की तरफ से काबुल में कोरोना वैक्सीन की 5 लाख डोज भेजी गई है. बता दें कि इससे पहले भी भारत अन्य देशों को भी कोरोना वैक्सीन भेज चुका है.

भारत ने की अफगानिस्तान की मदद

 

  1. भारत ने अफगानिस्तान की मदद की
  2. काबुल भेजी कोरोन की 5 लाख डोज
  3. इससे पहले अन्य देशों की भी कर चुका है मदद

काबुल: कोरोना महामारी में विदेशों की मदद के लिए भारत की मदद जारी है. इस क्रम में भारत सरकार ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए 5 लाख कोविड वैक्सीन की डोज आज अफगानिस्तान की राजधानी काबुल भेजी है. दिल्ली से सुबह ईरान एयरलाइन्स के एक प्लेन के द्वारा  कोवैक्सीन (Covaxin) की खेप काबुल एयरपोर्ट पर लैंड हुआ. ज़ी मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक, वैक्सीन की ये खेप काबुल के इंदिरा गांधी हॉस्पिटल पहुंचायी जाएगी जिसके बाद अफगानिस्तान के लोगों को वैक्सीन की इन डोज को मुहैया कराई जाएगी. बता दें कि अफगानिस्‍तान में तालिबान का नियंत्रण होने के बाद पहली बार भारत ने यह वैक्‍सीन वहां भेजी है

इन देशों में भी भारत भेज चुका है वैक्सीन

इससे पहले भारत ने बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, भूटान, मॉरीशस, श्रीलंका, मालदीव, ब्राजील, मोरक्को, दक्षिण अफ्रीका, कांगो और नाइजीरिया में कोरोनै वैक्‍सीन भेजी थी. बता दें कि मौजूदा समय हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक प्रति माह कोवैक्सीन की लगभग 7 करोड़ डोज उत्पादन कर रही है और अगले कुछ महीनों में इसके एक अरब डोज उत्‍पादन की सालाना क्षमता तक पहुंचने की उम्मीद है. कंपनी हैदराबाद, अंकलेश्वर, पुणे और मलूर में अपने प्‍लांट में अपनी मैन्‍यूफैक्‍चरिंग क्षमता बढ़ा रही है. गौरतलब है कि कोवैक्सीन को नवंबर 2021 में WHO की सूची में शामिल किया गया. अभी कोवैक्सीन को दुनिया के 20 देशों में आपातकालीन इस्‍तेमाल की मंजूरी मिली है. 

बता दें कि इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से जूझ रही है. यह वायरस जिस देश से फैला उस वायरस में भले ही नाइट कर्फ्यू हटाया गया है. यहां पर पांबदियां हटाई जा रही, लेकिन अन्य देशों में स्थिति बिल्कुल ठीक नहीं है. भारत में क्रिसमिस से लेकर नए साल के जश्न में ओमिक्रॉन ने भंग डाल दिया. भारत के अधिकतर राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगाने के साथ-साथ सख्त पाबांदियां लगाई है. 

Trending news