India ने UNSC में Israel- Palestine से जंग खत्म करने की अपील की, Soumya Santhosh की मौत पर जताया दुख

सुरक्षा परिषद की बैठक में भारत का पक्ष रखते हुए टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि हम दोनों पक्षों से अत्यधिक संयम दिखाने, तनाव बढ़ाने वाली कार्रवाइयों से बचने और पूर्वी यरुशलम और उसके आसपास में मौजूदा यथास्थिति को एकतरफा रूप से बदलने के प्रयासों से परहेज करने की अपील करते हैं.  

India ने UNSC में Israel- Palestine से जंग खत्म करने की अपील की, Soumya Santhosh की मौत पर जताया दुख
फाइल फोटो

जिनेवा: इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच जारी जंग पर भारत का बयान आया है. नई दिल्ली ने चुप्पी तोड़ते हुए दोनों देशों से शांति बनाए रखने की अपील की है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक में इस मुद्दे पर अपने विचार रखे. भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति (T S Tirumurti) ने कहा कि हम दोनों पक्षों से यथास्थिति में एकतरफा बदलाव न करने की अपील करते हैं, दोनों को शांति व्यवस्था बनाए रखनी चाहिए.

Israel पर हमले का किया विरोध

भारत ने गाजा पट्टी से इजरायल के रिहायशी इलाकों पर होने वाले हमलों की कड़ी निंदा की. टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि गाजा की तरफ से हुए गए हमलों में कई लोगों की मौत हुई है, जिसमें एक भारतीय महिला सौम्या संतोष (Soumya Santhosh) भी शामिल हैं. उन्होंने आगे कहा, ‘हम भारतीय महिला सहित इस हिंसा में जान गंवाने वाले सभी के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं और उम्मीद जताते हैं कि यह खूनी खेल अब बंद होगा’.

ये भी पढ़ें -Israel ने फिर की Gaza में एयर स्ट्राइक, 17 लोगों की मौत; मरने वालों का आंकड़ा 174 पर पहुंचा

VIDEO

Palestine के समर्थन पर कही ये बात 

तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत फिलिस्तीन के जायज मांगों का समर्थन करता है और टू नेशन- थ्योरी के तहत मामले के हल के लिए वचनबद्ध है. बैठक में भारत का पक्ष रखते हुए टीएस तिरुमूर्ति ने आगे कहा कि हम दोनों पक्षों से अत्यधिक संयम दिखाने, तनाव बढ़ाने वाली कार्रवाइयों से बचने और पूर्वी यरुशलम और उसके आसपास में मौजूदा यथास्थिति को एकतरफा रूप से बदलने के प्रयासों से परहेज करने का आग्रह करते हैं. 

इस तरह सुलझ सकता है विवाद 

UNSC में बोलते हुए तिरुमूर्ति ने कहा कि इजरायल का यरुशलम भारत के लिए खास है, क्योंकि यहां लाखों भारतीय रहते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इजरायल और फिलिस्तीन में विवाद सुलझाने के लिए प्रत्यक्ष और सार्थक बातचीत होनी चाहिए. इसके अभाव में ही दोनों पक्षों में तनाव बढ़ रहा है. यदि इस दिशा में काम नहीं किया गया तो आने वाले समय में हालात ज्यादा खराब होंगे. उन्होंने कहा भारत इजरायल और फिलिस्तीन के बीच वार्ता बहाल करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के हरसंभव प्रयास का समर्थन करता है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.