BRICS Summit: रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत अपने रुख पर अडिग, पुतिन को पीएम मोदी ने फिर सुझाया शांति का रास्ता
Advertisement
trendingNow12483612

BRICS Summit: रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत अपने रुख पर अडिग, पुतिन को पीएम मोदी ने फिर सुझाया शांति का रास्ता

BRICS Summit PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रूस के कजान में आयोजित ब्रिक्स समिट में शामिल होने पहुंचे. ब्रिक्स समिट से इतर उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की.

BRICS Summit: रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत अपने रुख पर अडिग, पुतिन को पीएम मोदी ने फिर सुझाया शांति का रास्ता

BRICS Summit PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रूस के कजान में आयोजित ब्रिक्स समिट में शामिल होने पहुंचे. ब्रिक्स समिट से इतर उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की. रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि भारत का मानना है कि सभी संघर्षों को शांति से सुलझाया जाना चाहिए. भारत किसी भी तरह की शांति स्थापित करने में अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार है.

कजान में भारत के नए दूतावास का उद्घाटन

इस बातचीत में भारत और रूस के बीच के संबंधों के अलावा वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा हुई. पीएम मोदी का यह दौरा दोनों देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण माना जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के दौरान कहा, "मैं आपकी मित्रता, स्वागत और मेहमाननवाजी के लिए दिल से धन्यवाद करता हूं. मुझे ब्रिक्स सम्मेलन के लिए कजान जैसे खूबसूरत शहर में आने का मौका मिलना बहुत खुशी की बात है. भारत का इस शहर के साथ गहरा और ऐतिहासिक संबंध है. कजान में भारत के नए दूतावास का उद्घाटन इन संबंधों को और मजबूत करेगा."

पीएम मोदी ने कजान की सुंदरता की तारीफ की

इस मुलाकात में मोदी ने कजान की सुंदरता की तारीफ की और भारत-रूस के बीच संबंधों को और भी मजबूत करने की दिशा में उठाए जा रहे कदमों की सराहना की. उन्होंने कहा कि कजान में दूतावास की स्थापना से दोनों देशों के बीच व्यापार, संस्कृति और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ेगा. यह कदम भारत और रूस के बीच पुराने रिश्तों को और भी मजबूत करेगा.

पुतिन ने क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, "अंतर-सरकारी आयोग की अगली बैठक 12 दिसंबर को नई दिल्ली में होने वाली है. हमारी परियोजनाएं लगातार विकसित हो रही हैं. आपने कजान में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन स्टडीज खोलने का निर्णय लिया है, हम इसका स्वागत करते हैं. हमारे सहयोग से भारत की नीतियों को लाभ मिलेगा. हमें आपको और आपके प्रतिनिधिमंडल को रूस में देखकर बहुत खुशी हो रही है."

मुझे याद है कि हम जुलाई में मिले थे..

पुतिन ने कहा, "मुझे याद है कि हम जुलाई में मिले थे और कई मुद्दों पर अच्छी चर्चा की थी. हम कई बार फोन पर भी बात कर चुके हैं. मैं आपको कजान आने के लिए आमंत्रण स्वीकार करने के लिए बहुत धन्यवाद देता हूं. आज, हम ब्रिक्स समिट के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे और इसके बाद हम डिनर करेंगे. आज होने वाले ब्रिक्स समिट में अन्य नेताओं के साथ, हमें कुछ बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लेने चाहिए." इस बैठक में मोदी और पुतिन ने भारत-रूस संबंधों और ब्रिक्स समिट के लक्ष्यों पर चर्चा की, जिससे दोनों देशों के बीच सहयोग को और बढ़ावा मिलेगा.

Trending news