अमेरिका में खालिस्तानी आतंकी पन्नू को मारना चाहता था भारत, US के आरोपों का MEA ने दिया ये जवाब
Advertisement
trendingNow11973766

अमेरिका में खालिस्तानी आतंकी पन्नू को मारना चाहता था भारत, US के आरोपों का MEA ने दिया ये जवाब

Gurpatwant Singh Pannun: अमेरिका ने खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश नाकाम की है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अमेरिकी अधिकारियों ने उनकी जमीन पर सिख अलगाववादी को मारने की साजिश को विफल कर दिया है.

अमेरिका में खालिस्तानी आतंकी पन्नू को मारना चाहता था भारत, US के आरोपों का MEA ने दिया ये जवाब

Gurpatwant Singh Pannun: अमेरिका ने खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश नाकाम की है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अमेरिकी अधिकारियों ने उनकी जमीन पर सिख अलगाववादी को मारने की साजिश को विफल कर दिया है. इस साजिश में भारत सरकार के शामिल होने की चिंताओं पर भारत को चेतावनी जारी की है. गौर करने वाली बात यह है कि अमेरिका की नाराजगी की खबर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के उस आरोप के दो महीने बाद आई है, जिसमें खालिस्तान अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका पर सवाल खड़े किए गए थे.

रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी विरोध इस साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा के बाद जारी किया गया था. इसमें कहा गया है कि अमेरिकी न्याय विभाग और एफबीआई ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. रिपोर्ट में कहा गया है कि पन्नू ने यह कहने से इनकार कर दिया कि अमेरिकी अधिकारियों ने उसे साजिश के बारे में चेतावनी दी थी. इसमें पन्नू के हवाले से बताया गया है कि अमेरिकी धरती पर एक अमेरिकी नागरिक को खतरा अमेरिका की संप्रभुता के लिए एक चुनौती है, और मुझे विश्वास है कि बाइडन प्रशासन ऐसी किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम है.

भारत ने दी प्रतिक्रिया

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत-अमेरिका सुरक्षा सहयोग पर हालिया चर्चा के दौरान, अमेरिकी पक्ष ने संगठित अपराधियों, बंदूक चलाने वालों, आतंकवादियों और अन्य लोगों के बीच सांठगांठ से संबंधित कुछ इनपुट साझा किए. यह दोनों देशों के लिए चिंता का विषय है. भारत ऐसे इनपुट को गंभीरता से लेता है क्योंकि यह हमारे अपने राष्ट्रीय सुरक्षा हितों पर भी प्रभाव डालता है. अमेरिकी इनपुट के संदर्भ में मुद्दों की पहले से ही संबंधित विभागों द्वारा जांच की जा रही है.

पन्नू के पास दोहरी नागरिकता

बता दें कि खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू के पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है. पन्नू सिख्स फॉर जस्टिस का जनरल काउंसिल भी है. इस सप्ताह की शुरुआत में एनआईए ने एयर इंडिया से उड़ान भरने वाले यात्रियों को कथित तौर पर धमकी देने के लिए उनके खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया था.

आतंकी ने दी थी धमकी

गुरपतवंत सिंह पन्नू ने वीडियो जारी कर एक दिसंबर को कनाडा के टोरंटो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और वैंकूवर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की फ्लाइट्स का घेराव करने की धमकी दी है. उसने भारतीय एयरलाइंस एयर इंडिया और मोदी सरकार का बायकाट करने का आह्वान किया है. इससे पहले चार नवंबर को सामने आए वीडियो में पन्नू ने कहा था कि 19 नवंबर को दिल्ली के आइजीआइ को बंद रखा जाएगा और उसका नाम बदल दिया जाएगा. आतंकी ने यह भी धमकी दी थी कि एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा करने वालों की जान खतरे में पड़ जाएगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news