अमेरिका को अगले हफ्ते से मिलेगी कोरोना के इलाज में सबसे प्रभावी दवा Hydroxychloroquine
Advertisement

अमेरिका को अगले हफ्ते से मिलेगी कोरोना के इलाज में सबसे प्रभावी दवा Hydroxychloroquine

अमेरिका को मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन का निर्यात अगले हफ्ते से शुरू हो सकता है.

अमेरिका को अगले हफ्ते से मिलेगी कोरोना के इलाज में सबसे प्रभावी दवा Hydroxychloroquine

नई दिल्ली: अमेरिका को मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन का निर्यात अगले हफ्ते से शुरू हो सकता है. इंडियन फार्मास्युटिकल्स अलायंस (आईपीए) के महासचिव सुदर्शन जैन ने कहा, ‘‘अमेरिका को हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन का निर्यात अगले हफ्ते से  शुरू हो सकता है.

  1. अमेरिका को हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन का निर्यात अगले हफ्ते से  शुरू हो सकता है.
  2. हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन की वैश्विक आपूर्ति का 70 प्रतिशत विनिर्माण भारत करता है.
  3. सरकार ने कहा था कि देश में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन का पर्याप्त स्टॉक है.

भारतीय दवा कंपनियां घरेलू जरूरतों और निर्यात बाजार की प्रतिबद्धताओं, दोनों को पूरा करने के लिए तैयार हैं.’’ जैन ने कहा कि यह काम ‘विश्व की फार्मेसी’ के रूप में भारत की भूमिका के अनुरूप है.

बता दें कि कोरोना वायरस के इलाज में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवा पासा पलटने वाली साबित हो रही है. हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन की वैश्विक आपूर्ति का 70 प्रतिशत विनिर्माण भारत करता है.

ये भी पढ़ें: WHO की चेतावनी, लॉकडाउन हटाना होगा खतरनाक

जैन ने कहा कि जायडस कैडिला और आईपीसीए जैसी बड़ी कंपनियां हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनियां हैं. भारतीय दवा उद्योग ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि देश में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन का पर्याप्त स्टॉक है. निर्यात प्रतिबद्धताएं पूरी करने के  साथ-साथ घरेलू आपूर्ति पूरी करने के लिए वह अपना उत्पादन बढ़ाने के लिए भी तैयार हैं.

सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि देश में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन का पर्याप्त स्टॉक है. सरकार घरेलू बाजार में दवाओं की कमी नहीं आने देने के  लिए सभी कदम उठा रही है. घरेलू स्तर पर दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है.

(इनपुट: भाषा )

Trending news