America: अमेरिका में फिर दिखा हिंदुस्तानी मूल के लोगों का दबदबा, बाइडेन सरकार में हासिल किया ये मुकाम
Advertisement

America: अमेरिका में फिर दिखा हिंदुस्तानी मूल के लोगों का दबदबा, बाइडेन सरकार में हासिल किया ये मुकाम

Washington News: भारतीय मेधा यानी हिंदुस्तानियों की प्रतिभा की पूरी दुनिया कायल है. हाल ही में इसका एक उदाहरण अमेरिका (US) में देखने को मिला है जहां भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों को राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के प्रशासन में अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

Credit: usembassy.gov

Indian-Americans in key role of Biden administration: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अभी तक अपने प्रशासन में अहम पदों पर 130 भारतीय-अमेरिकियों की नियुक्ति की है. व्हाइट हाउस (White House) के वरिष्ठ अधिकारियों ने ये जानकारी मीडिया के साथ साझा की है. 

अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधित्व

यह अमेरिकी प्रशासन में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को मिला अब तक सबसे बड़ा प्रतिनिधित्व है. अमेरिकी की आबादी में इस समुदाय की हिस्सेदारी करीब एक प्रतिशत है.

अमेरिका में भारत के अमृत महोत्सव की धूम

अमेरिकी संसद परिसर में ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के तहत भारत की स्वंत्रता के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम में प्रेसिडेंट बाइडेन प्रशासन का प्रतिनिधित्व करने वाले राज पंजाबी ने अमेरिकी सरकार में मौजूद शीर्ष भारतीय-अमेरिकियों के नामों की सूची पढ़ी है. आपको बता दें कि राज पंजाबी व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा एवं जैवरक्षा मामलों के वरिष्ठ निदेशक हैं.

पंजाबी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन ने अपने प्रशासन में 130 भारतीय-अमेरिकियों की नियुक्ति की है. उन्होंने भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, ‘हमें इस पर गर्व होना चाहिए.’

अमेरिका-भारत के बीच मजबूत साझेदारी का भरोसा

पंजाबी ने कहा कि बुधवार को हुए समारोह का विषय ‘एक साथ मजबूत : अमेरिका-भारत साझेदारी’ है. उन्होंने कहा, ‘मुझे ऐसे प्रशासन का हिस्सा बनकर गर्व होता है, जो विविधता बनाए रखने के साथ-साथ ऐसे नेताओं के साथ सरकार बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जो एक समान सोचते हैं और अमेरिका की भावना को प्रदर्शित करते हैं.’

स्वतंत्रता दिवस संदेश में भारत का जिक्र

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन ने इस साल अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में कहा था कि जब करीब 40 लाख भारतीय-अमेरिकियों समेत दुनियाभर के लोग 15 अगस्त को भारत की आजादी की 76वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहे हैं, तब अमेरिका भी सच और अहिंसा को लेकर महात्मा गांधी के चिरस्थायी संदेश द्वारा मार्गदर्शित भारत की लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में मनाए जा रहे महोत्सव में शामिल हो गया है. वहीं एशियाई-अमेरिकियों से जुड़े मामलों पर राष्ट्रपति बाइडन के सलाहकार आयोग के सदस्य अजय जैन भुटोरिया ने कहा, ‘भारत-अमेरिका के संबंध पिछले कई वर्षों में मजबूत हुए हैं.’

इन हस्तियों का नाम जानना जरूरी

भारतीय प्रवासी समुदाय द्वारा तैयार की गई सूची के अनुसार, देशभर में 40 से अधिक भारतीय-अमेरिकी विभिन्न पदों पर निर्वाचित हुए. चार सदस्य प्रतिनिधि सभा में हैं, जिनमें डॉ. एमी बेरा, रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति और प्रमिला जयपाल शामिल हैं. इस सूची में चार मेयर भी शामिल हैं.

गूगल के सुंदर पिचई और माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला की अगुवाई में 24 से अधिक भारतीय-अमेरिकी देश की कंपनियों का नेतृत्व कर रहे हैं. इनमें अडोब के शांतनु नारायण, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल, डेलॉइट के पुनीत रंजन और फेडएक्स के राज सुब्रमण्यम शामिल हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news