Iran Israel: इजरायल पर हुए अटैक में अपने ऊपर उठती उंगली से सकपकाया ईरान! राजदूत ने दी ये सफाई
Advertisement

Iran Israel: इजरायल पर हुए अटैक में अपने ऊपर उठती उंगली से सकपकाया ईरान! राजदूत ने दी ये सफाई

Iran Ambassador on Israel Hamas War: क्या इजरायल पर हुए हमास के बर्बर आतंकी हमले में ईरान का हाथ था. इस मामले में अब ईरान की ओर से सफाई सामने आई है. 

Iran Israel: इजरायल पर हुए अटैक में अपने ऊपर उठती उंगली से सकपकाया ईरान! राजदूत ने दी ये सफाई

Iran Ambassador in India Statement on Israel Hamas War: इजरायल पर इतिहास के सबसे भीषण आतंकी हमले में लॉजिस्टिक सपोर्ट मुहैया करवाने का शक ईरान पर जताया जा रहा है. इजरायल ने तो ईरान पर खुल्लमखुल्ला आरोप लगाया ही है. वहीं अमेरिका और दूसरे पश्चिमी देशों ने भी ईरान पर अपना संदेह व्यक्त किया है. खुद पर उंगली उठती देख अब ईरान ने इस बारे में अपनी सफाई पेश की है. भारत में तैनात ईरान के राजदूत (Iran Ambassador) इरज इलाही (Iraj Elahi) ने कहा कि ईरान का इन हमलों में कोई हाथ नहीं है. उन्होंने हमास को एक इंडिपेंडेट प्लेयर भी बताया. 

'हमास अपने आप में बहुत मजबूत'

ईरानी राजदूत  (Iran Ambassador) ने कहा, 'पश्चिमी मीडिया इस घटना में हमास की स्वतंत्र शक्ति को मानने से हिचकिचा रही है. वह इस घटना का दोष बार-बार ईरान के मत्थे मढ़ने की कोशिश कर रही है. लेकिन सच ये है कि हमास अपने आप में बहुत मजबूत है और वह इतना सक्षम है कि अपने दम पर किसी भी एक्शन को अंजाम दे सकता है.' 

'फिलीस्तीनियों के हक में ईरान'

ईरान के राजदूत  (Iran Ambassador) इरज इलाही (Iraj Elahi) ने कहा, 'हमारे सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामनेई भी कह चुके हैं कि हमास के इस ऑपरेशन में ईरान ने कोई सहयोग नहीं दिया है. इसके बाद सारी बातें अपने आप खत्म हो जाती हैं. लेकिन इसके साथ ही यह भी स्पष्ट करने की जरूरत है कि ईरान शुरू से ही फिलीस्तीनियों के अधिकारों के लिए खड़ा रहा है और आगे भी खड़ा रहेगा. हम फिलीस्तीन में इजरायल की हिंसा और उसके कब्जे की कड़ी निंदा करते हैं.' 

क्या ईरान ने करवाया है हमला? 

बता दें कि हमास एक सुन्नी आतंकी संगठन है. लेबनान में सक्रिय हिज्बुल्ला एक शिया आतंकी संगठन है, जिसे ईरान (Iran) का शुरू से ही सपोर्ट रहा है. चूंकि ईरान की इजरायल के साथ शुरुआत से ही दुश्मनी रही है. इसलिए शक जताया जा रहा है कि ईरान ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर दोनों आतंकी संगठनों को एकजुट करने और हमास को हथियार मुहैया करवाने का काम किया है. लेबनान के दौरे पर पहुंचे ईरानी विदेश मंत्री के बयान ने इन चर्चाओं को और बल दे दिया. ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि अगर इजरायल ने ईरान पर हमला करने की जुर्रत की तो उसे चारों ओर से युद्ध के मोर्चों का सामना करना पड़ेगा. 

'ईरान के निर्देश पर हुआ हमला'

इससे पहले इजरायल के रक्षा मंत्री याओव गैलब्ट ने आरोप लगाया था कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुआ हमास का बर्बर हमला ईरान के निर्देश पर किया गया था. उन्होंने कहा था कि ईरान, हमास और हिज्बुल्ला एक ही थैली के चट्टे-बट्टे हैं और वे मानवता के दुश्मन हैं. उन्होंने कहा कि हमले की पूरी योजना ईरान (Iran) में बनी थी. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे सीधे तौर पर इसमें शामिल थे या नहीं.

Trending news