Iran में Launch हुआ पहला Islamic Dating App, युवाओं को ‘शैतानों’ से बचाकर जीवनसाथी खोजने में करेगा मदद
Advertisement
trendingNow1942358

Iran में Launch हुआ पहला Islamic Dating App, युवाओं को ‘शैतानों’ से बचाकर जीवनसाथी खोजने में करेगा मदद

ईरान (Iran) के युवाओं के लिए एक खास डेटिंग ऐप (Dating App) लॉन्च किया गया है. खास इस लिहाज से कि इसे बनाने वाले तेबियान कल्चरल इंस्टीट्यूट का दावा है कि ऐप युवाओं को शैतानी ताकतों से भी बचाएगा. इस इस्लामिक डेटिंग ऐप को ईरान का पहला कानूनी ऐप करार दिया जा रहा है. 

फाइल फोटो

तेहरान: ईरान (Iran) ने अपने युवाओं के लिए एक ऐसा इस्लामिक डेटिंग ऐप (Islamic Dating App) लॉन्च किया है, जो उन्हें शैतानों से बचाएगा. दरअसल, ईरान दूसरे देशों के डेटिंग ऐप्स को अपने सामाजिक मूल्यों के लिए खतरा मानता है. उसका कहना है कि बाहरी ताकतें पारिवारिक मूल्यों को नष्ट करने में लगी हैं. शैतान का लक्ष्य ईरानी परिवार हैं. इसलिए एक ऐसा स्वदेशी ऐप तैयार किया गया है, जो सभी बातों को ध्यान में रखकर जीवनसाथी चुनने में युवाओं की मदद करेगा. 

  1. हमदम को ईरान का पहला कानूनी डेटिंग ऐप बताया जा रहा
  2. अधिकारियों का दावा धोखाधड़ी की आशंका रहेगी कम
  3. जीवनसाथी चुनने से पहले कई चरणों से गुजरना होगा 
  4.  
  5.  

‘Hamdam’ है ऐप का नाम

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, ईरानी अधिकारियों ने बताया कि इस ऐप को ‘हमदम’ (Dating App Hamdam) नाम दिया गया है, जिसका फारसी भाषा में अनुवाद ‘साथी’ होता है. यह सर्विस ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) के जरिए केवल स्थायी विवाह और एकल जीवनसाथी की तलाश करने वाले कुंवारे लोगों के लिए मैच खोजने का काम करती है.

ये भी पढ़ें -South China Sea में बड़े पैमाने पर गंदगी फैला रहा Dragon, सैटेलाइट तस्वीरों में नजर आए Human Waste के ढेर

Psychology Test है जरूरी

अधिकारियों ने बताया कि ‘हमदम' ऐप में जीवनसाथी की खोज करने से पहले यूजर को अपनी पहचान सत्यापित करनी होती है. जिसके बाद यूजर को एक मानसिक परीक्षण से गुजरना होता है. मैच मिलने के बाद ऐप सलाहकारों की सेवा के साथ दोनों परिवारों का परिचय करवाता है. ये सलाहकार शादी के चार साल बाद तक अपनी सर्विस देते रहेंगे.

Outside Forces का दिया हवाला

इस ऐप को तेबियान कल्चरल इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित किया गया है, जो ईरान के इस्लामिक प्रोपेगैंडा संगठन का एक हिस्सा है. ऐप की लॉन्चिंग के दौरान तेबियान के प्रमुख कोमिल खोजस्तेह (Komeil Khojasteh) ने कहा कि ईरान के परिवारों को वर्तमान में बाहरी ताकतों से खतरा है. हमारे परिवार शैतान का लक्ष्य है और ईरान के दुश्मन अपने विचारों को लागू करना चाहते हैं. इसलिए, हमने स्वस्थ परिवारों के निर्माण के लिए यह सुविधा शुरू की है. 

अन्य Apps भी हैं लोकप्रिय

वैसे ईरान में अन्य डेटिंग ऐप्स भी लोकप्रिय हैं, लेकिन सरकार उन्हें भरोसेमंद नहीं मानती. ईरान के साइबरस्पेस पुलिस प्रमुख कर्नल अली मोहम्मद राजाबी ने कहा कि 'हमदम' देश में अपनी तरह का एकमात्र राज्य-स्वीकृत डेटिंग ऐप है, अन्य सभी अवैध हैं. अधिकारियों का दावा है कि ‘हमदम’ में धोखाधड़ी की आशंका न के बराबर है और यह युवाओं को अपना जीवनसाथी चुनने का सुरक्षित मंच उपलब्ध कराएगा.  

 

Trending news