हमले के बाद 'गरजा' इजरायल तो ईरान ने निकाल दी दावों की हवा, पेश की ऐसी रिपोर्ट पढ़कर पीट लेंगे माथा
Advertisement
trendingNow12490591

हमले के बाद 'गरजा' इजरायल तो ईरान ने निकाल दी दावों की हवा, पेश की ऐसी रिपोर्ट पढ़कर पीट लेंगे माथा

Israel strikes Iran: इजरायल जो कहता है वह करता है, एक बार उसने फिर साबित कर दिया. इजरायल ने 25 दिनों बाद ईरान से अपना बदला पूरा कर लिया है. लेकिन ईरान ने हमले की जो रिपोर्ट पेश की है, उसके बाद तो इजरायल के दावों की पोल खुल गई. जानें पूरा मामला.

हमले के बाद 'गरजा' इजरायल तो ईरान ने निकाल दी दावों की हवा, पेश की ऐसी रिपोर्ट पढ़कर पीट लेंगे माथा

Israeli attack: इजरायल ने ईरान पर अभी तक का सबसे बड़ा हमला किया है. इजरायल की मानें तो इस मिशन को पूरा करने के लिए 100 लड़ाकू विमानों को ईरान में भेजा गया था. जो 1,960 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से घुसते ही  3 स्टेप में कोहराम मचाया है. लेकिन अब ईरान ने जो रिपोर्ट दुनिया के सामने पेश की उसके बाद तो इजरायल के दावों पर सवाल उठ खड़े हुए हैं.  इजरायल ने कहा है कि उसने ईरान में सैन्य ठिकानों पर सुबह से पहले कई हवाई हमले किए हैं. ये हमले ईरान द्वारा हाल के महीनों में किए गए हमलों के जवाब में किए गए हैं. ईरान ने दावा किया है कि उसने इस हमले का सफलतापूर्वक काउंटर किया है.

जानें ईरानी रिपोर्ट में क्या कहा गया?

तेहरान टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी अधिकारियों ने शनिवार शाम को इजराइली हवाई हमलों का डिटेल्स दिए, उनके मुताबिक 'इजराइली लड़ाकू विमानों ने ईरानी सीमा से लगभग 100 किलोमीटर दूर इराकी हवाई क्षेत्र से हमला किया. ईरानी सशस्त्र बलों द्वारा जारी बयान के अनुसार, इजराइली जेट ने ईरानी सीमा रडार पर क्लस्टर वारहेड से लैस कई लंबी दूरी की मिसाइलें दागीं. इनमें से अधिकांश मिसाइलों को ईरानी रक्षा प्रणालियों द्वारा रोक दिया गया. जबकि जेट ने ईरानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने का प्रयास किया, वे असफल रहे. बयान में आगे बताया गया कि हमले में कुछ ईरानी सीमा रडार क्षतिग्रस्त हो गए, लेकिन उनकी मरम्मत तेजी से की जा रही है.

इजरायल दुनिया के सामने बोल रहा झूठ

इजराइल ने खुद अपने हमलों की प्रकृति के बारे में कोई डिटेल्स नहीं दिया है. इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हैगरी ने केवल इस बात की पुष्टि की कि हमलों के शुरू होने के तुरंत बाद ईरान के अंदर सैन्य स्थलों को निशाना बनाया जा रहा था. बाद में उन्होंने बिना कोई सबूत दिए दावा किया कि हमले "सफल" थे.

हिब्रू मीडिया द्वारा जारी की गई तस्वीरों में युद्ध मंत्री योआव गैलेंट को हमलों का आकलन करते हुए 2021 ईरानी तेल रिफाइनरी विस्फोट की तस्वीर दिखाने वाली एक टीवी स्क्रीन के सामने खड़े देखा गया. इस बीच, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू थके हुए और निराश दिखाई दिए, जब वह शनिवार की सुबह के समय अपने इजरायली अधिकारियों के साथ एक भूमिगत बंकर में एकत्र हुए थे.

इजरायल का हमला नहीं हुआ सफल, क्या कहते हैं विश्लेषक?
अमेरिकी समाचार साइट एक्सियोस ने बताया कि इजरायल ने मूल रूप से ईरान के खिलाफ "सीमित" हमले की योजना बनाई थी. पश्चिम एशिया के विश्लेषक और एक प्रमुख ईरानी समाचार पत्र के सीईओ एहसान सालेही ने कहा, "मनोवैज्ञानिक युद्ध के हफ़्तों और परमाणु सुविधाओं से लेकर तेल के बुनियादी ढांचे और यहां तक ​​कि अधिकारियों की हत्याओं तक हर चीज़ को निशाना बनाकर किए जाने वाले विनाशकारी, आश्चर्यजनक हमले की धमकियों के बाद, इज़रायली अभियान अंततः सिर्फ़ कुछ सैन्य स्थलों पर ज़्यादातर असफल हमलों तक सीमित रहा."

इजरायल का दावा
ईरान पर किए गए हमले को लेकर इजरायल ने दावा किया था कि 100 से ज्यादा लड़ाकू विमानों से हमला किया गया है. शामिल थे. इनमें F-35 लड़ाकू विमान भी शामिल थे. ये F-35 लगभग 2,000 किलोमीटर की दूरी तय कर ईरान की धरती के पास पहुंचे और हमले किए. शनिवार सुबह इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा कि उसने ईरान के कई इलाकों में "सटीक और निशाने पर" हवाई हमले किए, जिनमें मिसाइल निर्माण संयंत्र, सतह से हवा में मार करने वाले मिसाइल सिस्टम और अन्य सैन्य ठिकाने शामिल हैं.

एफ-35, एफ-16 और एफ-15 सहित दर्जनों जेट विमानों से किया हमला?
सिन्हुआ न्यूज एजेंसी के अनुसार, ये बयान आईडीएफ द्वारा अभियान की शुरुआत के लगभग साढ़े तीन घंटे बाद आया है. इजरायल के सरकारी चैनल कान टीवी न्यूज ने कहा कि एफ-35, एफ-16 और एफ-15 सहित दर्जनों जेट विमानों ने ईरान में 20 सैन्य ठिकानों पर हमला किया.

ईरानी चश्मदीदों ने क्या बताया?

ईरानी के चश्मदीदों ने बताया कि शनिवार सुबह देश की राजधानी तेहरान के आसपास तेज धमाकों की आवाज सुनी गई. इसके तुरंत बाद, ईरानी मीडिया ने बताया कि ईरान की हवाई सुरक्षा ने इजरायल के हमले को काउंटर किया.
ईरान की अर्ध-सरकारी तस्नीम न्यूज एजेंसी ने रिपोर्ट किया कि ईरान के हवाई सुरक्षा मुख्यालय ने हमले का जवाब देते हुए "सीमित नुकसान" की स्थिति में इजरायल के हमले को नाकाम कर दिया. इसमें कहा गया है कि ईरान की हवाई सुरक्षा प्रणाली ने इस हमले को रोका और कुछ क्षेत्रों में सीमित नुकसान हुआ. घटना की जांच जारी है.

चार सैनिकों की मौत

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि इजरायली सेना ने तेहरान, खुज़ेस्तान और इलाम प्रांतों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, जबकि ईरान ने पहले ही इजरायल को चेतावनी दी थी कि वह देश पर हमला न करे. इजरायली हमलों के बाद ईरानी सेना ने कहा कि चार सैनिकों की मौत हुई है. 

ईरान हमले का जवाब देने को फिर तैयार

न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इ़जरायल ने ईरान पर तड़के की गई हवाई हमले की कार्रवाई को बढ़ा-चढ़ा कर बताया है. सूत्र के हवाले से न्यूज एजेंसी ने बताया कि ईरान हमले का जवाब देने के लिए तैयार है. शनिवार तड़के, सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने रिपोर्ट दी कि इजरायली सेना ने सीरिया के दक्षिणी और मध्य क्षेत्रों में सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले किए थे. ये हमले, जिनके बारे में बताया गया कि रात 2 बजे के आसपास किए गए, इजरायल-नियंत्रित गोलन हाइट्स और लेबनानी वायुक्षेत्र से मिसाइलों द्वारा किए गए थे.

सीरिया मानवाधिकार ऑब्जर्वेटरी ने क्या बताया?

सीरिया मानवाधिकार ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि इजरायली विमान सीरियाई हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर ईरान से जुड़े ठिकानों को निशाना बना रहे थे. सीरियाई रक्षा मंत्रालय के अनुसार, सीरियाई वायु रक्षा ने कई मिसाइलों को रोका और गिराया. हमलों के पूरे प्रभाव का मूल्यांकन अभी चल रहा है. इसी बीच कई देशों ने ईरान पर इजरायल के हमले की निंदा की है.

Trending news