ईरान का इराक-सीरिया में ISIS पर फतह का ऐलान
Advertisement
trendingNow1352358

ईरान का इराक-सीरिया में ISIS पर फतह का ऐलान

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का ईरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुख्य समर्थक हैं. आईएस के जिहादी अब ईरान और सीरिया के गिनेचुने इलाके में ही सीमित रह गए हैं.

ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी. (फाइल फोटो)

तेहरान: ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह पर फतह का मंगलवार (21 नवंबर) को ऐलान कर दिया. अब जिहादी कुछ गिनेचुने इलाकों तक सीमित रह गए हैं. सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का ईरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुख्य समर्थक हैं. उसने सीरिया और इराक में आईएस से जमीनी लड़ाई के लिए सैन्य सलाहकारों और हजारों की संख्या में स्वैच्छिक लड़ाकों को भेजा है. टेलीविजन पर भाषण में रुहानी ने ‘इस्लाम के सभी लड़ाकों’, सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमैनी और इराक तथा सीरिया के सशस्त्र बलों का इस समूह का खात्मा करने के लिए शुक्रिया अदा किया. उन्होंने ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्डस और इसकी विदेशी शाखा क्वाद्स फोर्स को इस महान विजय के लिए बधाई दी. आईएस के जिहादी अब ईरान और सीरिया के गिनेचुने इलाके में ही सीमित रह गए हैं.

इससे पहले इराकी सुरक्षा बलों ने देश में इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले आखिरी कस्बे रावा पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया था. आईएस की तथाकथित ‘खिलाफत’ का सीरिया और इराक दोनों देशों में लगभग पतन हो चुका है. रावा कस्बे पर इराकी सुरक्षा बलों ने उस वक्त नियंत्रण स्थापित किया है जब आईएस के जेहादी सीरिया में संगठन के कब्जे वाले आलबू कमाल में हमले से घिरे है. अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने बुधवार (15 नवंबर) को कहा था कि इस्लामिक स्टेट इराक और सीरिया में अपनी तथाकथित खिलाफत का 95 फीसदी हिस्सा गवां चुका है. 2014 में उसने ‘खिलाफत’ का ऐलान किया था.

आईएस के कब्जे से अब सभी प्रमुख इलाके आजाद हो चुके हैं. कुछ छिटपुट स्थानों पर उसकी मौजूदगी बनी हुई है. संयुक्त अभियान कमान के जनरल अब्दुल आमिर याराल्ला ने बताया कि सरकारी सैन्य टुकड़ियों और अर्धसैनिक इकाइयों ने पूरे रावा को आजाद करा लिया और अपनी सभी आधिकारिक इमारतों पर इराकी झंडा फहराया.” सेना के एक अधिकारी ने बताया कि इस शहर मे मौजूद आईएस के ज्यादातर लड़ाके भागकर सीरिया की सीमा में दाखिल हो चुके हैं.

इसी तरह से सीरिया के 95 प्रतिशत हिस्से को भी इस्लामिक स्टेट के चंगुल से मुक्त करा लिया गया था. जॉर्डन में बुधवार (15 नवंबर) को गठबंधन के सदस्यों के बीच हुई बैठक में ब्रेट मैकगर्क ने कहा था, "2014 में गठबंधन का गठन होने के बाद से आईएस ने इराक और सीरिया के 95 प्रतिशत इलाकों पर नियंत्रण खो दिया है."

Trending news