क्या कोरोना की चपेट में हैं तानाशाह किम जोंग उन? जानें क्या कहती है ये रिपोर्ट
Advertisement

क्या कोरोना की चपेट में हैं तानाशाह किम जोंग उन? जानें क्या कहती है ये रिपोर्ट

सवाल ये भी है कि किम अगर बीमार थे तो उनकी बहन कहां थीं. ऐसे में कयास ये भी है कि किम का पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव हो चुका है.

अमेरिकी रिपोर्ट का दावा- चीनी डॉक्टर से किम को हुआ कोरोना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: नॉर्थ कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) के स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की खबरें आ रही हैं. अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थ कोरिया के तानाशाह की सर्जरी हुई है. लेकिन कोरोना संकट के दौर में ये भी कहा जा रहा है कि किम जोंग को कोराना हुआ है.  

  1. किम जोंग को कोरोना हुआ या कुछ और?
  2. कहां गायब है किम जोंग उन और उनका परिवार
  3. अमेरिकी रिपोर्ट का दावा- चीनी डॉक्टर से किम को हुआ कोरोना

ऐसे में किम के कोरोना कनेक्शन को समझना बेहद आसान है. क्योंकि नॉर्थ कोरिया चीन का पड़ोसी है. नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग और वुहान के बीच करीब 1500 किलोमीटर की दूरी है. नॉर्थ कोरिया बार-बार यही दावा करता रहा है कि उसके यहां कोरोना का कोई मरीज नहीं है. ये दावा तब सच भी लगा जब नॉर्थ कोरिया में अलीशान जश्न की तैयारियां शुरू हो गईं. 

ये भी पढ़ें- उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग की 'नाजुक हालत' पर आया अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का रिएक्शन

नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में शाही प्रोग्राम की तैयारियां चल रही थीं. किम के दादा किम 2 सुंग की जयंती, इस साल भी शाही अंदाज में मनाने की तैयारी थी. भव्य तरीके से होने वाला ये कार्यक्रम नेशनल हॉलिडे के नाम से जाना जाता है. 15 अप्रैल को कार्यक्रम खत्म हुआ लेकिन कार्यक्रम से इस साल किम और उनका परिवार गायब था. ये पहली बार हुआ जब किम ने अपने दादा के जयंती समारोह में शिरकत नहीं की. 

एक इंटरनेशनल रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 16 अप्रैल को नेशनल हॉलिडे प्रोग्राम की तस्वीरें सामने आईं. नॉर्थ कोरिया के बड़े अफसर पैलैस ऑफ सन में किम के दादा को श्रद्धांजलि देते दिखे लेकिन किम की एक भी तस्वीर सामने नहीं आई. इसी दिन से दुनिया को यकीन होने लगा कि किम की हालत ठीक नहीं है. उन्हें या तो कोरोना हो चुका है या फिर कोई और गंभीर बीमारी है.  

ये भी पढ़ें- किम जोंग उन ने अपनी 'टीम' में किया बड़ा फेरबदल, क्या कोरोना पर झूठ बोल रहा नॉर्थ कोरिया?
 
सवाल ये भी है कि किम अगर बीमार थे तो उनकी बहन कहां थीं. ऐसे में कयास ये भी है कि किम का पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव हो चुका है. कहा जा रहा है कि किम को कोरोना का संक्रमण एक चाइनीज डॉक्टर से हुआ. चाइनीज डॉक्टर भी उनकी हार्ट सर्जरी में शामिल था. नॉर्थ कोरिया के सबसे बड़े कार्यक्रम में किम जोंग उन की गैरमौजूदगी को कई तरीके से लिया जा रहा है. 

जिस वक्त पूरी दुनिया में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है उस वक्त किम का किला ही इससे मजफूज बचा था. किम दुनिया को बताते फिर रहे थे कि उनके यहां कोरोना अटैक कामयाब नहीं हो पाया. लेकिन कहा जा रहा है कि एक चाइनीज डॉक्टर की वजह से कोरोना की इस चेन से तानाशाह और उसका पूरा परिवार बीमार हो गया. जिसमें किम की लाडली बहन भी शामिल है. 

ब्यूरो रिपोर्ट

Trending news