ISIS ने पायलट को जिंदा जलाया, बदले की कार्रवाई में जॉर्डन ने 2 महिला बंदियों को दी फांसी
Advertisement

ISIS ने पायलट को जिंदा जलाया, बदले की कार्रवाई में जॉर्डन ने 2 महिला बंदियों को दी फांसी

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का एक बार फिर बर्बर चेहरा सामने आया है। ISIS ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें बंधक बनाए गए जार्डन के पायलट को जिंदा जलाते हुए दिखाया गया है। जॉर्डन की वायुसेना का पायलट मोएज अल कसासबेह को आईएस के आतंकियों ने 26 दिसंबर को बंधक बना लिया था।  

ISIS ने पायलट को जिंदा जलाया, बदले की कार्रवाई में जॉर्डन ने 2 महिला बंदियों को दी फांसी

बगदाद: आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का एक बार फिर बर्बर चेहरा सामने आया है। ISIS ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें बंधक बनाए गए जार्डन के पायलट को जिंदा जलाते हुए दिखाया गया है। जॉर्डन की वायुसेना का पायलट मोएज अल कसासबेह को आईएस के आतंकियों ने 26 दिसंबर को बंधक बना लिया था।  

वीडियो में पायलट को नारंगी रंग के कपड़े में एक पिंजड़े में बंद दिखाया गया है। वीडियो में आतंकवादियों ने मोएज अल कसासबेह को लोहे के पिंजरे में बंद किया हुआ है। और चारों तरफ से आग लगा दी है। इसे टि्वटर अकाउंट के जरिए ही आईएस अपनी गतिविधियों का प्रचार-प्रसार करता है। खबरों के मुताबिक यह बर्बर वीडियो 22 मिनट का है जो ISIS ने जारी किया है। इस वीडियो को टि्वटर के जरिए सार्वजनिक किया गया है।

गौर हो कि उत्तर पूर्वी सीरिया में जार्डन के पायलट का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसके बाद आईएस जिहादियों ने उसे बंधक बना लिया था। जॉर्डन के सरकारी टेलीविजन ने इस बात की पुष्टि की है कि इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों ने जिस पायलट को बंधक बनाया था उसकी हत्या कर दी गई है।

जॉर्डन ने अपने पायलट को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट द्वारा जलाकर मार डाले जाने के बाद अलकायदा की एक महिला सदस्य सहित दो बंदियों को फांसी पर लटका दिया । यह जानकारी जॉर्डन सरकार के एक प्रवक्ता ने दी । इस्लामिक स्टेट ने एक वीडियो ऑनलाइन जारी किया है जिसमें एक व्यक्ति को धातु के पिंजरे में आग की लपटों में घिरा हुआ दिखाया गया है। यह व्यक्ति जॉर्डन के एक ल़ड़ाकू विमान के पायलट माज अल-कसास्बेह की तरह प्रतीत हो रहा है। पायलट को दिसंबर में उत्तरी सीरिया की सीमा के पास उसका विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद से आईएस ने बंधक बना रखा था ।  

इस वीडियो के जारी होने के कुछ घंटे बाद अम्मान ने सुबह दो कैदियों को फांसी दे दी । जॉर्डन ने तुरंत और घातक जवाब देने का संकल्प किया है । सरकार के प्रवक्ता मोहम्मद अल मोमानी ने बताया कि दो कैदियों, साजिदा अल रिशवी और जियाद अल करबूली को आज सुबह फांसी दे दी गई ।

अल रिशवी को 2005 में जॉर्डन की राजधानी अम्मान में तीन होटलों में हुए बम विस्फोटों के मामले में मौत की सजा सुनाई गई थी । इन धमाकों में दर्जनों लोग मारे गए थे ।

कसासबेह को पिछले साल दिसंबर महीने में उस वक्त बंधक बनाया गया था जब उनका विमान सीरिया में रक्का के पास उड़ रहा था। विमान अमरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेनाओं की मदद के लिए जा रहा था। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आतंकियों के इस कार्रवाई की कड़ी निंदा की है। साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने जार्डन के पायलट की हत्या की निंदा की है। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों की नजर में मानवीय जीवन का कोई मूल्य नहीं है। जारी बयान में बान ने कहा कि उन्हें मोआज अल-कासाबेह की हत्या पर उनके परिवार और चाहने वालों की तरह ही दुख का अहसास हो रहा है और वह जार्डन की जनता की तरह ही इस आहत कर देने वाली घटना की निंदा करते हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news