पोप फ्रांसिस को जकार्ता में मारने का था ISIS का प्लान, आतंकी के घर में मिला धुनषबाण-ड्रोन, कैसे खुली पोल?
Advertisement
trendingNow12420277

पोप फ्रांसिस को जकार्ता में मारने का था ISIS का प्लान, आतंकी के घर में मिला धुनषबाण-ड्रोन, कैसे खुली पोल?

ISIS terror plot to attack Pope Francis: इंडोनेशिया से एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है, पोप फ्रांसिस पर जकार्ता में हमला करने का प्लान बनाया गया था, इसका खुलासा तब हुआ जब 'आईएसआईएस आतंकी साजिश' के आरोप में 7 लोगों को हिरासत में लिया गया. इनके घरों में धनुष-बाण, ड्रोन और ISIS के पर्चे बरामद किए गए.

पोप फ्रांसिस को जकार्ता में मारने का था ISIS का प्लान, आतंकी के घर में मिला धुनषबाण-ड्रोन, कैसे खुली पोल?

Pope Francis during Jakarta visit: ईसाई धर्म, दुनिया का सबसे बड़ा धर्म है और ईसाई धर्म के सबसे बड़े गुरु को पोप कहा जाता है. यानी दुनिया के सबसे बड़े धर्म के सर्वोच्च गुरु पोप फ्रांसिस पर हमले की योजना थी. जिसे समय रहते इंडोनेशिया ने विफल कर दिया है. पोप फ्रांसिस पर योजनाबद्ध हमले से जुड़ी तलाशी में धनुष, तीर, एक ड्रोन और आईएसआईएस के पर्चे बरामद हुए हैं. गिरफ्तार किए गए कुछ लोगों ने आईएसआईएस के प्रति निष्ठा की शपथ ली थी. 

इंडोनेशिया यात्रा के दौरान होना था हमला
सिंगापुर की समाचार एजेंसी के अनुसार, पोप फ्रांसिस की इंडोनेशिया यात्रा के दौरान उन पर हमले की साजिश रची जा रही थी, जिसे इंडोनेशिया पुलिस के आतंकवादी रोधी दस्ते ने विफल करते हुए 7 लोगों को गिरफ्तार किया. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ये आरोपी एक-दूसरे को जानते हैं या नहीं.

पोप 12 दिनों की कर रहे एशिया-प्रशांत की यात्रा
पोप इन दिनों एशिया-प्रशांत की 12 दिवसीय यात्रा पर हैं और शुक्रवार को इंडोनेशिया का दौरा पूरा होने के साथ ही उनकी यात्रा का पहला चरण पूरा हो गया. समाचार पत्र ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ ने इंडोनेशिया की राष्ट्रीय पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते ‘डिटैचमेंट-88’ के मीडिया बयान का हवाला देते हुए बताया कि जकार्ता के निकट बोगोर और बेकासी शहरों से सात लोगों को हिरासत में लिया गया है.

7 लोगों को किया गया गिरफ्तार
‘डिटैचमेंट-88’ के प्रवक्ता अश्विन सिरेगर ने बताया कि जांच अब भी जारी है और अभी यह पता नहीं चल पाया है कि हिरासत में लिए गए लोग एक-दूसरे को जानते हैं और क्या वे एक ही आतंकी समूह के सदस्य हैं. सिंगापुर के दैनिक समाचार पत्र ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ ने अश्विन के हवाले से कहा, ‘‘हमारा एक निगरानी तंत्र है. हमें आम लोगों से इस बारे में जानकारी मिली थी.” सातों संदिग्धों में से अधिकतर को सोमवार और मंगलवार को हिरासत में लिया गया. एक सूत्र ने ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ को बताया कि हिरासत में लिए गए लोगों में से एक के घर की तलाशी ली गई.

घरों में मिले  धनुष-बाण, एक ड्रोन और ISIS के पर्चे
सूत्र ने कहा कि उस व्यक्ति के बारे में बताया जा रहा है कि वह पोप फ्रांसिस पर हमला करने की साजिश रच रहा था. पोप मंगलवार से शुक्रवार तक जकार्ता की यात्रा पर थे. उन्होंने कहा कि व्यक्ति के घर की तलाशी के दौरान धनुष-बाण, एक ड्रोन और आतंकी संगठन आईएसआईएस के पर्चे बरामद हुए हैं.

मस्जिट में जाने से थे आतंकी नाराज
अश्विन ने कहा कि गिरफ्तार लोगों में से कुछ आईएसआईएस से जुड़े थे. उन्होंने कहा कि आतंकवादी जकार्ता में दक्षिण-पूर्व एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद इस्तिकलाल की पोप फ्रांसिस की यात्रा से नाराज थे. अश्विन ने कहा कि वे सरकार की ओर से टेलीविजन स्टेशनों से की गई उस अपील से भी नाराज थे, जिसमें पोप फ्रांसिस की यात्रा के सीधे प्रसारण के दौरान अजान के प्रसारण से परहेज करने का अनुरोध किया गया था. 

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news