लेबनान में नहीं थम रहा इजरायल का कहर, हवाई हमले में 21 की मौत.. कई घायल
Advertisement
trendingNow12475524

लेबनान में नहीं थम रहा इजरायल का कहर, हवाई हमले में 21 की मौत.. कई घायल

Lebanon: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, नबातियेह में शहर और आस-पास के इलाकों में आधा दर्जन से अधिक हमले हुए, जिसमें कम से कम छह लोग मारे गए और 43 अन्य घायल हुए हैं. प्रांतीय गवर्नर हुवैदा तुर्क ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि मारे गए लोगों में शहर के मेयर अहमद कहिल भी शामिल हैं.

लेबनान में नहीं थम रहा इजरायल का कहर, हवाई हमले में 21 की मौत.. कई घायल

Israeal Attack: लेबनान में किये गए इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 21 लोग मारे गए हैं. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. इन हमलों में, एक दक्षिणी शहर पर की गई बमबारी भी शामिल है जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई. लेबनान के दक्षिणी हिस्से में एक अन्य स्थान पर, एक शहर के मेयर की भी हमले में मौत हो गई. लेबनानी अधिकारियों ने बताया कि यह हमला राहत प्रयासों में समन्वय के लिए आयोजित बैठक स्थल को निशाना बनाकर किया गया. 

दक्षिणी शहर कना में मंगलवार देर रात किए गए हमलों पर इजरायली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई, जहां 15 लोग मारे गए हैं. लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने इजरायल पर, राहत प्रयासों पर चर्चा करने के लिए आयोजित नगर परिषद की बैठक को जानबूझकर निशाना बनाने का आरोप लगाया और कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय उन इजरायली हमलों के बारे में ‘‘जानबूझकर चुप’’ रहा है, जिसमें नागरिक मारे गए हैं. उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘इस वास्तविकता के आलोक में किस समाधान की उम्मीद की जा सकती है?

इजरायली सेना ने बिना कोई सबूत दिए कहा कि उसने बुधवार के हमलों में नबातियेह के नागरिक क्षेत्रों में स्थित हिज्बुल्ला के कमांड केंद्रों और हथियार भंडारों को निशाना बनाया. इजरायल ने छह दिन के विराम के बाद बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर भी बमबारी शुरू कर दी और एक अपार्टमेंट भवन के नीचे स्थित हथियारों के गोदाम को निशाना बनाया. सेना ने हमले से पहले निवासियों को घर खाली करने की चेतावनी दी थी और किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

मंगलवार देर रात दक्षिणी शहर कना पर किए गए हमलों पर इजरायली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है. घटनास्थल से ‘एसोसिएटेड प्रेस’ की तस्वीरों और वीडियो में कई इमारतें जमींदोज नजर आ रही हैं तथा कुछ की ऊपरी मंजिलें ढही हुई दिख रही हैं. वर्ष 1996 में, कना में सैकड़ों विस्थापित लोगों के आवास वाले संयुक्त राष्ट्र परिसर पर इजरायली गोलाबारी में कम से कम 100 नागरिक मारे गए थे और चार संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों सहित कई लोग घायल हुए थे. वर्ष 2006 के युद्ध के दौरान एक रिहायशी इमारत पर इजरायल के हमले में करीब 36 लोग मारे गए थे जिनमें से एक तिहाई बच्चे थे.

इजरायल ने उस समय कहा था कि उसने हिजबुल्ला के एक रॉकेट लॉन्चर को निशाना बनाकर यह हमला किया था. इजरायल ने कुछ दिनों के विराम के बाद बेरूत पर हमले फिर से शुरू किए. दक्षिणी बेरूत पर छह दिनों में पहली बार ये हमले किये गए और लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने कहा कि अमेरिका ने उन्हें आश्वासन दिया था कि इजरायल राजधानी पर अपने हमलों को रोक देगा. दक्षिणी बेरूत में हिज्बुल्ला की अच्छी खासी उपस्थिति है. 

लेबनान के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष समन्वयक जीनिन हेनिस-प्लास्चर्ट ने हमजे में खलील की मौत होने पर कहा, ‘‘यह हमला अन्य घटनाओं के बाद हुआ है, जिसमें लेबनान में नागरिकों और बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया है. agency input

TAGS

Trending news