बेरुतः इजराइल ने सोमवार तड़के सीरिया में कई ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किये जिसमें सरकार समर्थक कम से कम 11 लड़ाकों की मौत हो गयी. मारे जाने वालों में दो सीरियाई नागरिक भी हैं. इजराइल की सेना ने कहा है कि उसने सोमवार तड़के सीरिया में ईरान के ठिकानों पर हमले किये. सीरियाई क्षेत्र से दागे गए एक रॉकेट को गिरा देने के बाद ये हमले हुए हैं.  सीरिया में युद्ध की स्थिति पर नजर रखने वाली ब्रिटेन स्थित संस्था ‘सीरियन ऑब्जरवेटरी फोर ह्यूमन राइट्स’ ने कहा है कि पिछले साल मई के बाद से सीरिया में इजराइल का यह सबसे भीषण हमला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ISIS मॉड्यूल से पूछताछ में बड़ा खुलासा, कश्मीरी आतंकियों की मदद से हमले का था प्लान


ऑब्जरवेटरी के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया ‘‘इजराइल ने दक्षिण दमिश्क के करीब ईरानी और सीरियाई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया जिसमें दो सीरियाई नागरिकों सहित कम से कम 11 लड़ाके मारे गए.’’ 


अमेरिका ने सीरिया से सैनिकों की वापस बुलाने को प्रक्रिया शुरू की


उन्होंने बताया कि लेबनानी शिया विद्रोही हिजबुल्ला और ईरानी लड़ाकों के आयुध भंडार सहित कई ठिकाने को निशाना बनाया गया. दमिश्क हवाई अड्डे के साथ ही राजधानी के आसपास कई ठिकानों पर हवाई हमले किए गए. राजधानी के दक्षिण में स्थित ठाला सैन्य एयरपोर्ट को भी निशाना बनाया गया. इजराइल ने अपने मुख्य शत्रु ईरान को पड़ोसी देश सीरिया में सैन्य ठिकाने स्थापित करने से रोकने का संकल्प लिया है.


(इनपुट भाषा)