Gaza War: हमास के हमले के बाद इजरायल का ये कैसा जवाब? विस्थापित लोगों के सेंटर को बनाया निशाना, 35 की मौत
Advertisement
trendingNow12265354

Gaza War: हमास के हमले के बाद इजरायल का ये कैसा जवाब? विस्थापित लोगों के सेंटर को बनाया निशाना, 35 की मौत

Israeli Strike Near Rafah: इजरायल की सेना ने दावा किया कि उसके विमान ने 'राफा में हमास परिसर पर हमला किया.' हमले में फिलिस्तीनी ग्रुप के दोनों वरिष्ठ अधिकारी थे.

Gaza War: हमास के हमले के बाद इजरायल का ये कैसा जवाब? विस्थापित लोगों के सेंटर को बनाया निशाना, 35 की मौत

Israel-Hamas War: राफा में विस्थापित लोगों के लिए बने केंद्र पर इजरायली हमले में दजर्नों लोग मारे गए. हालांकि इजरायल का दावा है कि उसने हमास के सदस्यों को निशाना बनाया है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हमलों में '35 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए, जिनमें से अधिकांश बच्चे और महिलाएं थीं.' यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब महीनों के बाद हमास ने रविवार को इजरायल पर कई रॉकेट दागे हैं.

गाजा में हमास द्वारा संचालित सरकारी मीडिया कार्यालय ने पहले कहा था कि हमला राफा के पास फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए यूएन एजेंसी द्वारा चलाए जा रहे केंद्र पर हुआ. सरकारी मीडिया ने एयर स्ट्राइक को नरसंहार करार दिया.

इजरायली सेना का दावा
इजरायल की सेना ने दावा किया कि उसके विमान ने 'राफा में हमास परिसर पर हमला किया.' हमले में यासीन राबिया और खालिद नागर की मौत हो गई, जो कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी ग्रुप के दोनों वरिष्ठ अधिकारी थे.

इजरायली सेना ने कहा कि वह 'रिपोर्टों से अवगत है जो संकेत देती है कि हमले और आग लगने के की वजह से, क्षेत्र में कई नागरिकों को नुकसान पहुंचा है. घटना की समीक्षा की जा रही है.'

इससे पहले इजराइल की सेना ने कहा कि रविवार को राफा से देश के केंद्रीय क्षेत्रों की ओर कम से कम आठ रॉकेट दागे गए. इन हमलों में कई महीनों में पहली बार वाणिज्यिक केंद्र तेल अवीव को निशाना बनाया गया.

इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा, 'हमास ने राफा में दो मस्जिदों के पास से ये रॉकेट लॉन्च किए.‘ उन्होंने कहा, ‘हमास ने राफा में हमारे बंधकों को पकड़ रखा है, यही वजह है कि हम वहां एक सटीक ऑपरेशन चला रहे हैं.'

इजरायल राफा हमले के लिए अड़ा
बता दें लड़ाई हाल ही में राफा पर केंद्रित हो गई है, जहां लाखों फिलिस्तीनियों ने शरण ली हुई है और व्यापक विरोध के बावजूद इजरायल ने वहां मई की शुरूआत में एक जमीनी ऑपरेशन शुरू कर दिया.

 

संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) ने शुक्रवार इजरायल को 'राफा में अपने मिलिट्री ऑपरेशन को तुरंत रोकने' का आदेश दिया है.

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू लंबे समय से राफा पर हमले करने के लिए अड़े हुए हैं.

गाजा में तबाही, यूएन का आकाल की चेतावनी
एएफपी के मुताबिक दक्षिण इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले में 1,170 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे. हमास के गुर्गों ने 252 लोगों को बंधक बना लिया, जिनमें से 121 गाजा में हैं, जबकि 37 सेना के अनुसार मारे गए हैं.

इसके बाज इजरायल ने गाजा में हमले शुरू कर दिए. इजरायली हमलों में गाजा पूरी तरह से तबाह हो गया है. हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के जवाबी हमले में गाजा में कम से कम 35,984 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर नागरिक हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में अकाल की चेतावनी दी है, जहां अधिकांश अस्पताल अब काम नहीं कर रहे हैं.

Trending news