वेस्ट बैंक से लौटने लगे इजराइली सैनिक, मिलिट्री ऑपरेशन में 13 फिलिस्‍तीनियों की मौत, हजारों बेघर
Advertisement
trendingNow11766555

वेस्ट बैंक से लौटने लगे इजराइली सैनिक, मिलिट्री ऑपरेशन में 13 फिलिस्‍तीनियों की मौत, हजारों बेघर

Israeli Army Operation: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जेनिन के बाहर एक सैन्य चौकी का दौरा करते हुए संकेत दिया कि करीब दो दशकों में यह सबसे गहन सैन्य अभियान खत्म होने के करीब है

वेस्ट बैंक से लौटने लगे इजराइली सैनिक, मिलिट्री ऑपरेशन में 13 फिलिस्‍तीनियों की मौत, हजारों बेघर

Israeli Army: इजराइल की सेना ने मंगलवार देर रात को वेस्ट बैंक में उग्रवादियों के गढ़ से सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इजरालइली आर्मी ने वेस्ट बैंक में दो दिन तक चलाए गहन सैन्य अभियान के बाद यह कदम उठाया है जिसमें कम से कम 13 फिलिस्तीनियों की मौत हो गयी, हजारों लोग बेघर हो गए और व्यापक पैमाने पर नुकसान हुआ है. इस अभियान में एक इजराइली सैनिक भी मारा गया.

बहरहाल, जेनिन शरणार्थी शिविर के कुछ हिस्सों में इजराइली सैनिकों और फलस्तीनी चरमपंथियों के बीच भीषण लड़ाई जारी है. जेनिन शरणार्थी शिविर के निवासियों ने मध्यरात्रि के बाद बताया कि सेना इलाके को छोड़कर चली गयी है. सेना ने बताया कि इस लड़ाई में उसका एक सैनिक मारा गया लेकिन उसने और कोई जानकारी नहीं दी.

उग्रवादियों ने इजराइल में पांच रॉकेट दागे
सेना ने बताया कि गाजा पट्टी में उग्रवादियों ने इजराइल में पांच रॉकेट दागे. सभी रॉकेट को लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही गिरा दिया गया, लेकिन इससे दो पक्षों के बीच तनाव बढ़ने का खतरा बढ़ गया है.

इस घटनाक्रम से कुछ घंटों पहले हमास के एक चरमपंथी ने तेल अवीव के एक भीड़भाड़ वाले बस अड्डे में लोगों पर कार चढ़ा दी और इसके बाद लोगों पर चाकू से वार करना शुरू कर दिया जिसमें एक गर्भवती महिला समेत आठ लोग घायल हो गए. घटनास्थल पर हथियार से लैस एक आम नागरिक ने ही हमलावर को मार गिराया. हमास ने कहा कि यह हमला इजराइल की कार्रवाई का बदला है.

नेतन्याहू ने कही ये बात
वहीं, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जेनिन के बाहर एक सैन्य चौकी का दौरा करते हुए संकेत दिया कि करीब दो दशकों में यह सबसे गहन सैन्य अभियान खत्म होने के करीब है. हालांकि, उन्होंने भविष्य में इस तरह के अभियान चलाने का संकल्प भी किया.

इजराइली और फलस्तीनी अधिकारियों ने मंगलवार देर रात जेनिन में एक अस्पताल के समीप लड़ाई होने की जानकारी दी. फिलिस्तीन के अस्पताल के अधिकारियों ने आधिकारिक ‘वफा’ समाचार एजेंसी को बताया कि इजराइल की गोलाबारी में तीन नागरिक घायल हुए है.

इजराइल के एक सुरक्षा अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर सैनिकों के इलाके को छोड़कर जाने की पुष्टि की.

इजराइली सेना ने सोमवार को वेस्ट बैंक में उग्रवादियों के गढ़ में बड़े पैमाने पर ड्रोन हमले किए थे. फलस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इसमें 13 फिलिस्तीनी मारे गए और कई अन्य घायल हुए थे.

(इनपुट – न्यूज एजेंसी; भाषा)

Trending news