‘सिर्फ एक मिनट लगेगा’ – पुतिन ने मिसाइल हमले की धमकी दी थी, पूर्व ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का खुलासा
Advertisement
trendingNow11550127

‘सिर्फ एक मिनट लगेगा’ – पुतिन ने मिसाइल हमले की धमकी दी थी, पूर्व ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का खुलासा

Russia-UK Relations: इस बातचीत का विवरण बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री 'पुतिन बनाम द वेस्ट' में सामने आया है.बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री के अनुसार, जॉनसन ने कहा फरवरी 2022 में एक ‘बहुत लंबी’ कॉल के दौरान पुतिन ने यह धमकी दी. 

‘सिर्फ एक मिनट लगेगा’ – पुतिन ने मिसाइल हमले की धमकी दी थी, पूर्व ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का खुलासा

Boris Johnson News: ब्रिटेन  के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस द्वारा यूक्रेन में हमला शुरू करने से पहले उन्हें ‘एक असाधारण फोन कॉल में मिसाइल हमले की धमकी दी थी.’ इस बातचीत का विवरण बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री 'पुतिन बनाम द वेस्ट' में सामने आया है, जिसे सोमवार को प्रसारित किया जाना है. डॉक्यूमेंट्री में विश्व नेताओं के साथ पुतिन की बातचीत का विश्लेषण किया गया है.

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री के अनुसार, जॉनसन ने कहा फरवरी 2022 में एक ‘बहुत लंबी’ कॉल के दौरान उनकी इस चेतावनी के बाद कि युद्ध ‘पूरी तरह से तबाही’ होगा, यह धमकी दी गई.

डॉक्यूमेंट्री के अनुसार, जॉनसन ने पुतिन के हवाले से कहा,  ‘उसने मुझे एक बिंदु पर धमकी दी, और उसने कहा - बोरिस, मैं तुम्हें चोट नहीं पहुंचाना चाहता, लेकिन एक मिसाइल के साथ, इसमें केवल एक मिनट लगेगा  या ऐसा ही कुछ.’

बोरिस ने कहा, ‘लेकिन मुझे लगता है कि वह बहुत ही आराम से बात कर रहा था, वह बस बातचीत करने के लिए मेरे प्रयासों के साथ खेल रहा था.’

ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि उन्होंने पुतिन को चेतावनी दी थी कि यूक्रेन पर हमला करने से पश्चिमी प्रतिबंध लगेंगे और रूस की सीमाओं पर उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सैनिकों की अतिरिक्त तैनाती होगी.

बोरिस जॉनसन ने पुतिन को यह कहकर रूसी सैन्य कार्रवाई को रोकने की कोशिश की कि यूक्रेन ‘निकट भविष्य के लिए’ नाटो का हिस्सा नहीं बनेगा.

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री में 11 फरवरी, 2022 को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगू से मिलने के लिए यूके के रक्षा सचिव बेन वालेस की मॉस्को यात्रा को भी दिखाया गया है. डॉक्यूमेंट्री से पता चला कि वालेस मास्को से इस आश्वासन के साथ चला गया कि रूस यूक्रेन पर हमला नहीं करेगा. हालांकि, दोनों पक्षों को पता था कि यह झूठ था.

ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने रूस के खिलाफ कई प्रतिबंधों की घोषणा की. मॉस्को द्वारा पिछले साल 24 फरवरी को अपना आक्रमण शुरू करने के बाद जॉनसन ने यूक्रेन को मानवीय और सैन्य सहायता की पेशकश की. उन्होंने रूस के साथ चल रहे युद्ध के दौरान यूक्रेन को समर्थन दिखाने के लिए कीव की यात्रा भी की.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news