S Jaishankar: कजाखस्तान में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख और बेलारूस के विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, अहम मसलों पर चर्चा
Advertisement
trendingNow12320339

S Jaishankar: कजाखस्तान में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख और बेलारूस के विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, अहम मसलों पर चर्चा

S Jaishankar: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस से मुलाकात की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार समेत विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की.

S Jaishankar: कजाखस्तान में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख और बेलारूस के विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, अहम मसलों पर चर्चा

S Jaishankar: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस से मुलाकात की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार समेत विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करने तथा विभिन्न द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेने के लिए यहां आए जयशंकर ने बेलारूस के अपने समकक्ष मैक्सिम रेजेनकोव और ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिराजुद्दीन मुहरिद्दीन से भी मुलाकात की. 

जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, "संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मिलकर हमेशा खुशी होती है. दुनिया की स्थिति के संबंध में उनकी अंतर्दृष्टि की सराहना करता हूं. वैश्विक मुद्दों और उनके व्यापक निहितार्थों पर चर्चा की." जयशंकर ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में सुधार, सितंबर में होने वाले शिखर सम्मेलन की तैयारियों तथा सार्थक भारत-संयुक्त राष्ट्र साझेदारी की भविष्य की संभावनाओं के बारे में बात की. 

इससे पहले उन्होंने ताजिकिस्तान, बेलारूस और रूस के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं. जयशंकर ने बैठक की तस्वीरें साझा करते हुए ‘एक्स’ पर लिखा, "आज अस्ताना में ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिराजुद्दीन मुहरिद्दीन से मिलकर बहुत खुशी हुई. बहुपक्षीय मंचों पर हमारी द्विपक्षीय साझेदारी और सहयोग की समीक्षा की. क्षेत्रीय स्थिति पर विचार-विमर्श किया गया.” 

इससे पहले उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, "बेलारूस के विदेश मंत्री मैक्सिम रेजेनकोव से आज मिलकर बहुत खुशी हुई. एससीओ के नए सदस्य के रूप में बेलारूस का स्वागत है. हमारे द्विपक्षीय संबंधों और इसके भविष्य की विकास संभावनाओं पर चर्चा हुई." दोनों विदेश मंत्रियों की यह बैठक 28 जून को मिंस्क में आयोजित पहली भारत-बेलारूस वाणिज्य दूतावास वार्ता के कुछ दिन बाद हुई है. एससीओ में भारत, ईरान, कजाखस्तान, चीन, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. कजाखस्तान एससीओ के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news