US-Pakistan की दोस्ती पर बरसे विदेश मंत्री एस जयशंकर, कहा- बेवकूफ मत बनाइए!
Advertisement
trendingNow11368135

US-Pakistan की दोस्ती पर बरसे विदेश मंत्री एस जयशंकर, कहा- बेवकूफ मत बनाइए!

S. Jaishankar: भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने अमेरिका द्वारा एफ-16 लड़ाकू विमानों के लिए पाकिस्तान को 45 करोड़ डॉलर के पैकेज को मंजूरी देने के फैसले पर सवाल उठाया है.

US-Pakistan की दोस्ती पर बरसे विदेश मंत्री एस जयशंकर, कहा- बेवकूफ मत बनाइए!

US-Pakistan Relationship: भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को मदद देने के फैसले पर सवाल उठाया है. बता दें कि अमेरिका ने एफ-16 लड़ाकू विमानों के लिए पाकिस्तान को 45 करोड़ डॉलर के पैकेज को मंजूरी दी है. इस फैसले पर एस जयशंकर ने सवाल उठाते हुए कहा कि अमेरिका के पाकिस्तान के साथ संबंधों से दोनों में से किसी देश को 'कोई फायदा नहीं' हुआ है.

अमेरिका को इस संबंध को लेकर सोचने की जरूरत: जयशंकर

एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने भारतीय-अमेरिकियों के साथ एक संवाद के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में कहा, 'ईमानदारी से कहूं, तो इस संबंध से न तो पाकिस्तान को कोई फायदा हुआ है और न ही इससे अमेरिका के हितों को पूरा करने में मदद मिली है. इसलिए, अब अमेरिका को वास्तव में यह सोचना चाहिए कि इस संबंध का फायदा क्या है और इससे उन्हें क्या मिल रहा है.'

पाकिस्तान मदद को लेकर अमेरिका ने दिया था ये तर्क

अमेरिका (US) ने पाकिस्तान की मदद को लेकर तर्क दिया था कि आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए एफ-16 के रख-रखाव के लिए पैकेज को मंजूरी दी गई है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के प्रशासन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के नेतृत्व वाले प्रशासन के पाकिस्तान को सैन्य सहायता पर रोक लगाने संबंधी फैसले को बदलते हुए आठ सितंबर को पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमानों के वास्ते 45 करोड़ डॉलर की मदद देने की मंजूरी दी थी.

अमेरिकी संसद को दी एक अधिसूचना में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि उसने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमानों के रख-रखाव के लिए संभावित विदेश सैन्य बिक्री (एफएमएस) को मंजूरी देने का निर्णय किया है. मंत्रालय ने दलील दी थी कि इससे इस्लामाबाद को वर्तमान तथा भविष्य में आतंकवाद के खतरों से निपटने की क्षमता बनाए रखने में मदद मिलेगी.

सबको पता है कहां होता है एफ-16 का इस्तेमाल: जयशंकर

जयशंकर ने अमेरिका के इस तर्क का जिक्र करते हुए कहा कि हर कोई जानता है कि एफ-16 का कहां और किसके खिलाफ इस्तेमाल किया जाता है. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, 'आप इस प्रकार की बातें कहकर किसी को मूर्ख नहीं बना सकते.'

राजनाथ सिंह ने अमेरिकी फैसले पर जताई थी चिंता

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से बातचीत में पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान बेड़े के रख-रखाव के लिए पैकेज देने के अमेरिका के फैसले पर भारत की ओर से चिंता प्रकट की थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news