कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों के लिए जारी होंगे 'वैक्सीन पासपोर्ट', इस देश ने किया ऐलान
Advertisement

कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों के लिए जारी होंगे 'वैक्सीन पासपोर्ट', इस देश ने किया ऐलान

जापान में कुछ व्यापारिक मंडल भी सरकार पर दबाव बना रहे हैं कि जल्द से जल्द वैक्सीन पासपोर्ट जारी की जाए, ताकि विदेशी अर्थव्यवस्थाओं के फिर से खुलने के साथ-साथ विदेशी यात्रा में वृद्धि की उम्मीद की जा सके.

फाइल फोटो.

टोक्यो: दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी को देखते हुए कई देश 'वैक्सीन पासपोर्ट' (Vaccine Passport) जारी करने पर विचार कर रहे हैं. जापान (Japan) ने तो इसे लेकर पूरी योजना भी तैयार कर ली है. जापान ने जुलाई के मध्य से नगर पालिकाओं को 'वैक्सीन पासपोर्ट' जारी करने की अनुमति देने की योजना बनाई है. देश के एक शीर्ष सरकारी प्रवक्ता ने गुरुवार को जानकारी दी कि दस्तावेजों को जल्द से जल्द जारी किया जाएगा. 

जापान जारी करेगा 'वैक्सीन पासपोर्ट'

मुख्य कैबिनेट सचिव कात्सुनोबु काटो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'दस्तावेज शीघ्र जारी करने की तैयारी के लिए, हम पहले पेपर पर टीकाकरण प्रमाण पत्र जारी करेंगे, लेकिन डिजिटल प्रारूप में जारी करने पर भी विचार करेंगे.'

ये भी पढ़ें- नाले की सफाई न होने से भड़के चीफ जस्टिस, बोले- ये नहीं हो रहा तो राज्‍य कैसे चलाओगे

जापान ने इस कारण लिया फैसला

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले से परिचित सूत्रों ने कहा कि जिन लोगों के पास ये प्रमाणित करने वाले दस्तावेज हैं कि उन्हें कोरोना वायरस के खिलाफ टीका लगाया गया है, उनके लिए विदेशों में अधिक गतिविधियां उपलब्ध हो रही हैं. ऐसे लोगों को किसी भी देश में आने-जाने की  छूट मिल रही है. कुछ देशों में ऐसे लोगों के लिए क्वारंटीन का समय भी कम कर दिया गया है. 

सूत्रों ने कहा कि जापानी सरकार चाहती है कि उसके नागरिकों को उनके टीकाकरण की स्थिति की पुष्टि करने वाले दस्तावेजों में छूट दी जाए. उन्हें यात्रा के दौरान छोटे क्वारंटीन पीरियड से गुजरना पड़े. उन्होंने कहा कि यहां की सरकार दूसरे देशों से भी इसका पालन करने को कह रही है.

ये भी पढ़ें- चार फीट लंबे बालों के दम पर मॉडलिंग करती है ये लड़की, करोड़ों के ऑफर मिले

VIDEO

वैक्सीन पासपोर्ट की मांग तेज

बता दें कि जापान में कुछ व्यापारिक मंडल भी सरकार पर दबाव बना रहे हैं कि जल्द से जल्द वैक्सीन पासपोर्ट जारी की जाए, ताकि विदेशी अर्थव्यवस्थाओं के फिर से खुलने के साथ-साथ विदेशी यात्रा में वृद्धि की उम्मीद की जा सके.

जापान में स्थानीय नगर पालिकाओं द्वारा जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्र नि शुल्क होंगे और सरकार के टीकाकरण रिकॉर्ड पर आधारित होंगे. वे नियमित पासपोर्ट धारकों के लिए उपलब्ध होंगे.

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news