PM Modi के अमेरिका से लौटते ही जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान, भारत से दोस्ती पर कही ये बात
Advertisement
trendingNow11754528

PM Modi के अमेरिका से लौटते ही जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान, भारत से दोस्ती पर कही ये बात

India-US Friendship: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के अमेरिका से लौटते ही राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भारत के साथ दोस्ती पर बड़ा बयान दिया है और कहा है कि अमेरिका और भारत की दोस्ती दुनिया में 'सबसे महत्वपूर्ण' है.

PM Modi के अमेरिका से लौटते ही जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान, भारत से दोस्ती पर कही ये बात

Joe Biden on India-US Friendship: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 5 दिनों की अमेरिका और मिस्र यात्रा को खत्म कर भारत लौट आए हैं. पीएम मोदी के अमेरिका से लौटते ही राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भारत के साथ दोस्ती पर बड़ा बयान दिया है. जो बाइडन ने कहा है कि अमेरिका और भारत की दोस्ती दुनिया में 'सबसे महत्वपूर्ण' है और द्विपक्षीय संबंध पहले से कहीं अधिक जीवंत हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के दौरान अमेरिका और भारत के अपनी रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को और बढ़ाने के लिए कई प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर करने के बाद जो बाइडेन ने यह बयान दिया है.

बाइडेन दंपति के बुलावे पर अमेरिका गए थे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर 21 से 24 जून तक अमेरिका की राजकीय यात्रा (PM Modi US Visit) पर थे. यात्रा में उन्होंने राष्ट्रपति बाइडेन के साथ कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. वह दो बार कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने वाले पहले भारतीय नेता हैं. बाइडेन दंपति ने उनके लिए राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी की, जिसमें प्रौद्योगिकी कंपनियों के प्रमुखों, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ), उद्यमियों और अधिकारियों सहित करीब 500 लोगों ने शिरकत की थी.

बाइडेन के ट्वीट पर पीएम मोदी ने दिया जवाब

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ट्वीट कर कहा, 'अमेरिका और भारत के बीच की दोस्ती दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है. यह पहले से कहीं अधिक मजबूत, गहरी और जीवंत है.' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जो बाइडेन के ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, 'राष्ट्रपति जो बाइडेन, मैं आपकी बात से पूरी तरह से सहमत हूं. हमारे देशों की दोस्ती वैश्वक हित में है. इससे हमारी धरती और बेहतर तथा अधिक टिकाऊ बनेगी.' उन्होंने आगे लिखा, 'मेरी हाल की यात्रा में जिन मुद्दों पर चर्चा की गई है, उससे हमारे संबंध और मजबूत होंगे.'

भारत और अमेरिका के बीच हुए कई समझौते

व्हाइट हाउस (White House) ने अपने साप्ताहिक ईमेल में कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की राजकीय यात्रा ने अमेरिका और भारत के बीच गहरी तथा करीबी साझेदारी की पुष्टि की. इसमें स्वतंत्र, मुक्त, समृद्ध और सुरक्षित हिंद-प्रशांत की साझा प्रतिबद्धता को दोहराया गया और रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा तथा अंतरिक्ष सहित उनकी रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को बढ़ाने के साझा प्रयासों पर भी चर्चा की गई. व्हाइट हाउस के अनुसार, 'दोनों नेताओं ने अमेरिका और भारत के शैक्षिक आदान-प्रदान, लोगों से लोगों के बीच संबंधों के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन से लेकर कार्यबल विकास और स्वास्थ्य सुरक्षा जैसी आम चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करने के तरीकों पर भी चर्चा की.' बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका ने रक्षा, अंतरिक्ष और व्यापार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news