close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दूतावास में हैकरों को बुलाते थे जूलियन असांजे: इक्वाडोर के राष्ट्रपति

इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने आरोप लगाया कि इक्वाडोर में हिरासत में बंद स्वीडन के प्रोग्रामर ओला बिनी उन हैकरों में शामिल हैं

दूतावास में हैकरों को बुलाते थे जूलियन असांजे: इक्वाडोर के राष्ट्रपति
इक्वाडोर ने 2017 में असांजे को दी गई नागरिकता भी समाप्त कर दी थी.

नई दिल्ली: इक्वाडोर के राष्ट्रपति ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे पर मंगलवार को आरोप लगाया कि उन्होंने लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में कई हैकरों को बुलाया और उन्हें इस बात के निर्देश दिए कि वे असांजे एवं उनके वित्तपोषकों के लिए महत्वपूर्ण विषयों पर सूचना किस प्रकार प्रसारित करें. इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने आरोप लगाया कि इक्वाडोर में हिरासत में बंद स्वीडन के प्रोग्रामर ओला बिनी उन हैकरों में शामिल हैं, जिन्होंने असांजे से कई बार मुलाकात की.

वह बिनी क्विटो में रहते हैं और उन्हें पिछले सप्ताह हिरासत में लिया गया था. इससे कुछ ही घंटों पहले मोरेनो ने असांजे को दूतावास से निष्कासित कर दिया था और ब्रितानी प्राधिकारियों को उन्हें गिरफ्तार करने की अनुमति दी थी. मोरेनो ने कहा कि बिनी ने इक्वाडोर की सरकार और लोगों के सेलफोन और ऑनलाइन अकाउंट हैक किए.

इससे पहले क्विटो में बिनी के माता-पिता ने उनके बेटे को रिहा करने की प्राधिकारियों ने अपील की और भरोसा जताया कि बिनी ने कुछ गलत नहीं किया. बिनी के पिता डग गुस्ताफस्सन ने कहा, 'ओला जुलियन असांजे का मित्र है, इससे अधिक कोई बात नहीं है.' मोरेनो ने वॉशिंगटन की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान अंतर-अमेरिकी वार्ता में ये आरोप लगाए.

इससे पहले, मोरेनो ने असांजे पर 'दूसरे देशों के मामले में दखल' देने और जासूसी करने का आरोप लगाया था और उन्हें शरण देने से इनकार कर दिया था। इसके साथ ही, इक्वाडोर ने 2017 में असांजे को दी गई नागरिकता भी समाप्त कर दी थी.